टैटू बनवाना पड़ सकता है महँगा, हो सकती है कैंसर और सोराइसिस जैसी खतरनाक बीमारियाँ

  • Healthy Nuskhe
  • Sep 05, 2020

टैटू बनवाना पड़ सकता है महँगा, हो सकती है कैंसर और सोराइसिस जैसी खतरनाक बीमारियाँ

आजकल के युवाओं में टैटू बनवाने का काफी ट्रेंड है। टैटू देखने में सबको अच्छा लगता है इसलिए आजकल बच्चे से लेकर बड़े तक और लड़के-लड़कियाँ सब लोग टैटू बनवा रहे हैं। कुछ लोग शौक के लिए टैटू बनवाते हैं तो कुछ 'कूल' दिखने के लिए। कई लोग हाथ-पैर समेत शरीर के अन्य हिस्सों पर भी टैटू बनवाते हैं। कुछ लोग टैटू से नाम लिखवाते हैं तो कुछ लोग अलग-अलग तरह के डिजाइन बनवाते हैं। टैटू देखने में भले ही कूल और ट्रेंडी लगता हो लेकिन इसके बहुत से साइड-इफेक्ट्स भी हैं। क्या आप जानते हैं कि टैटू बनवाने से कई तरह की त्वचा संबंधित बीमारियां और इंफेक्शन समेत कैंसर जैसी घातक बीमारी होने का खतरा रहता है। आज के इस लेख में हम आपको टैटू बनवाने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देंगे - 


हो सकता है कैंसर 

टैटू बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली स्याही में कई तरह के विषैले तत्व मौजूद होते हैं जिनसे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि हर पाँच में से एक टैटू बनाने वाली स्याही में कार्सिनोजेनिक केमिकल्स मौजूद होते हैं। यह जहरीली स्याही त्वचा के जरिए शरीर में पहुँच कर कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है। 


पहुँचता है त्वचा को नुकसान 

टैटू बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली स्याही में कई तरह की धातुएं मौजूद होती हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी खतरनाक होती हैं। टैटू बनाने वाली नीले रंग की स्याही में एल्यूमिनियम और कोबाल्ट होता है। जबकि दूसरे रंगों में कैडियम, क्रोमियम, निकल व टाइटेनियम जैसी कई धातुएं मौजूद होती हैं। इनसे त्वचा को बहुत नुकसान पहुँचता है। 


हो सकती हैं त्वचा संबंधित परेशनियाँ 

टैटू बनवाने से कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार जिस जगह टैटू बनवाया हो वहाँ की त्वचा लाल पड़ जाती है या सूजन व दाने होने लगते हैं। इसके अलावा टैटू बनवाने से कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का भी खतरा होता है।  


टैटू बनवाने से रहता है सोराइसिस होने का खतरा 

टैटू बनवाने से कई तरह के त्वचा संबंधित रोग हो सकते हैं, जिनमें से एक है सोराइसिस। यह एक तरह का त्वचा रोग है जिसका इलाज बेहद मुश्किल से होता है। टैटू बनवाने से स्किन एलर्जी होने का खतरा भी रहता है। 


हो सकती हैं कई घातक बीमारियाँ 

कई टैटू पार्लरों ही एक सुई का इस्तेमाल कई लोगों पर किया जाता है जिससे त्वचा संबंधित रोग, एचआईवी और हेपेटाइटिस समेत संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। 


मांसपेशियों को नुकसान पहुँचता है 

टैटू बनवाने से मांसपेशियों को भी काफी नुकसान पहुँच सकता है। कई बार टैटू बनाते समय सुई को शरीर में गहराई तक चुभाया जाता है जिससे मांसपेशियों में दर्द बना रह सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
tattoo on body, side effects of making tattoo on body, negative impact of making tattoo on body, diseases caused due to tattoo, harmful diseases caused due to tattoo, टैटू होने वाले नुकसान, टैटू बनवाने के नुकसान, टैटू बनवाने से होने वाली बीमारियां

Related Posts