इन नियमों का भी पालन करना चाहिए जिम जाते समय

  • मिताली जैन
  • Aug 06, 2019

इन नियमों का भी पालन करना चाहिए जिम जाते समय

पिछले कुछ समय में लोगों का फिटनेस के प्रति झुकाव बढ़ा है, जिसके कारण अधिकतर लोग जिम में एक्सरसाइज करते हुए नजर आते हैं। जिम में एक्सरसाइज के जरिए आप यकीनन हेल्दी रह सकते हैं, लेकिन जिम में आपको कुछ एटीकेट का भी पालन करना चाहिए। यकीनन इस तहज़ीब के बारे में आपको कोई नहीं सिखाएगा, लेकिन इसे आपको खुद ही फॉलो करना होगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

सामान को जगह पर न रखना

ज्यादातर लोग जिम में यही गलती करते हैं। वह जिम के एक्विपमेंट जैसे डंबल आदि का इस्तेमाल करते हैं और एक्सरसाइज करने के बाद उसे यूं ही फैला हुआ छोड़ देते हैं। इससे बाकी लोगों को एक्सरसाइज करने में परेशानी होती है। इसलिए आप जब भी जिम के किसी उपकरण का इस्तेमाल करें तो उसे वापिस सही जगह पर रखें। 


सामान को जोर से रखना

यह आपने लोगों को अक्सर जिम में करते हुए देखा होगा। अमूमन ऐसा होता है कि जब लोग वेट उठाते हैं तो उनकी मांसपेशियां थक जाती हैं और एक्सरसाइज कंप्लीट करने के बाद वह सामान को बहुत जोर से फेंक देते हैं। इससे दूसरों को तो परेशानी होती है ही, साथ ही इससे आपको या दूसरों को चोट भी लग सकती है। इसलिए वेट को हमेशा धीरे से उठाएं और धीरे से ही नीचे रखें।


फोन पर बातें

जिम में आप अकेले एक्सरसाइज नहीं करते, बल्कि बहुत से लोग आपके आसपास होते हैं। इसलिए फोन पर लगातार बातें करना या जोर−जोर से फोन पर बातें करना दूसरे लोगों को परेशान कर सकता है। इतना ही नहीं, फोन के कारण आपकी एक्सरसाइज भी अच्छी तरह नहीं हो पाती। इसलिए बेहतर होगा कि आप जिम में फोन को बंद ही रखें। अगर जरूरी कॉल है तो आप बाहर निकलकर ही बात करें।

मशीन पर बैठना

जिम में अक्सर लोग जब थक जाते हैं तो रेस्ट लेने के लिए किसी भी मशीन पर बैठ जाते हैं। इतना ही नहीं, रेस्ट के नाम पर वह अपने सोशल मीडिया अकांउट पर बिजी हो जाते हैं। इससे किसी दूसरे व्यक्ति को भी उस मशीन को इस्तेमाल करने का मौका नहीं मिलता। इसलिए अगर आप किसी एक्सरसाइज के दो राउंड के बीच गैप ले रहे हैं तो वह तीस सेकंड से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर आपको पांच से दस मिनट का ब्रेक लेना है तो बेहतर होगा कि आप मशीन पर बैठने की बजाय साइड में बैठें।

 

मिताली जैन

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips,gym,height,health tips in hindi,health care,gym etiquette,जिम,एक्सरसाइज,व्यायाम,फिटनेस,नियमों का पालन,हेल्थ टिप्स,

Related Posts