अब व्हाट्सप्प पर भी मिलेगी कोरोना से जुड़ी सारी जानकारी, सरकार ने लॉन्च किया हेल्पडेस्क नंबर


अब व्हाट्सप्प पर भी मिलेगी कोरोना से जुड़ी सारी जानकारी, सरकार ने लॉन्च किया हेल्पडेस्क नंबर

विश्व स्तर पर फैल चुके खतरनाक कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है।  भारत में कोरोना वारयस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 250 के पार हो चुकी है।  इस महामारी को फैलने से रोकने और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है और सभी जरूरी कदम उठा रही है।  सरकार द्वारा नियमित रूप से लोगों को इस बीमारी से बचने के उपाय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही हैं। 


इसी बीच आजकल सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस से जुड़ी कई अफवाहें फैलाई जा रही हैं।  सरकार की तरफ से लगातार अपील की जा रही है कि लोग अपने घरों में रहें और किसी तरह की अफाव ना फैलाएं और ना ही ऐसी अफवाहों पर ध्यान दें।  ऐसे में कोरोना से जुड़ी जानकारी देने और इससे जुड़ी अफवाहों को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने एक नया व्हाट्सप्प हेल्पडेस्क नंबर जारी किया है।   MyGov Corona Helpdesk नाम के इस व्हाट्सप्प चैटबॉट पर आप 24X7 कोरोना वायरस से जुड़ी कोई भी जानकारी ऑटोमेटेड रिस्पांस सिस्टम के जरिए पा सकते हैं।  इसके लिए आपको अपने फोन में 9013151515 नंबर सेव करना होगा।  


नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने एक ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी।  NPPA ने ट्वीट किया, "सरकार ने कोरोना वायरस एक व्हाट्सएप चैटबॉट बनाया है। इसे MyGov Corona Helpdesk  नाम दिया गया है।  9013151515 नंबर व्हाट्सएप पर सेव करें और आपको कोरोना वायरस से संबंधित सवालों पर ऑटोमेटेड रिस्पांस मिलेगा।"


आपको बता दें कि इससे पहले भी सरकार की तरफ से नेशनल हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 और टॉल फ्री नंबर 1075 जारी किया गया है।  इसके अलावा सरकार ने एक ईमेल आईडी [email protected]। in भी रिलीज़ की है जिसके जरिए आप कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी या सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।  


अभी तक देश में करीब 280 कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें 4 लोगों की मौत हो चुकी है।  गुरुवार शाम को प्रधानमंत्री मोदी ने देश के नाम संबोधन लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील की और 22 मार्च यानी रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे के बीच जनता कर्फ्यू का ऐलान भी किया।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts