ये 5 आसान एक्सरसाइज कीजिए और डाइजेशन संबंधित समस्याओं से पाइए छुटकारा


 ये 5 आसान एक्सरसाइज कीजिए और डाइजेशन संबंधित समस्याओं से पाइए छुटकारा

पाचन (डाइजेशन) भोजन को तोड़ने की प्रक्रिया है, जिसे हम ऊर्जा और पोषण के लिए खाते हैं। यह शरीर द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। स्वस्थ पाचन तंत्र न केवल विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है, बल्कि आपके पेट को हल्का और डिटॉक्स करता है। ज्यादातर लोगों को कभी न कभी पेट संबंधी समस्या जरूर हुई होंगी जैसे अपच, गैस, एसिडिटी आदि। ऐसे में कई घरेलू नुस्खे और दवाएँ तो काम आती हैं, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि कुछ ऐसी एक्सरसाइज भी हैं, जो आपके पाचन स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर कर सकती हैं।


1. ब्रिस्क वॉकिंग (तेज चलना)

आपके वर्कआउट रिजीम में शामिल करने के लिए सबसे सरल व्यायाम है। रोजाना लगभग तीस से चालीस मिनट तक तेज चलना आपको पाचन समस्याओं और अन्य चिकित्सा स्थितियों से दूर रखता है। यह आंतों की सिकुड़न को उत्तेजित करता है। ब्रिस्क वॉकिंग से आपको ना केवल डाइजेशन समस्याओं से निजात मिलेगा अपितु यह आपके मोटापे को भी कम करेगा।


2. सायक्लिंग 

पाचन तंत्र के सुचारू संचालन में सायक्लिंग भी एक प्रभावी विकल्प है। सायक्लिंग करने से ना केवल पेट की सेहत अच्छी रहती है साथ में साइकिल चलाने से भी पेट की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है।


3. क्रंचेस 

यह एब्स वर्कआउट पेट की मांसपेशियों पर केंद्रित है, जो आपके पाचन तंत्र को वापस ट्रक पर लाने में मदद करेगा। आप वर्टिकल लेग क्रंच, लॉन्ग आर्म क्रंच और रिवर्स क्रंच जैसे इस एक्सरसाइज के विभिन्न रूपों को आजमा सकते हैं। स्वस्थ पाचन के लिए सिट-अप्स या क्रंचेस सबसे अच्छे व्यायामों में से एक हैं। यह व्यायाम आपके पेट में कोर की मांसपेशियां और आंतों को मजबूत करता हैं। गैस या सूजन जैसे पाचन समस्याओं को रोकने में भी मददगार है। इससे भी बेहतर यह व्यायाम आपको पेट की चर्बी कम करने और फ्लैट एब्स को प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है।


4.योग

कुछ योग मुद्रा जैसे कि बोट पोज़, आगे की ओर झुकना, नीचे और ऊपर की ओर झुकना, त्रिकोण मुद्रा और बो पोज़, पाचन में सुधार और पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत बढ़िया हैं। यह पेट की मांसपेशियों को खिंचाव और आराम पहुंचाने में मदद करते हैं। सूजन और अम्लता जैसी समस्याओं से बचाते हैं। योग आपके तनाव को कम करने में भी मदद करता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं का एक कारण है।


5. ब्रीथिंग एक्सरसाइज 

आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन सांस लेने का यह सरल व्यायाम आपके पाचन को प्रभावित कर सकता है। उचित श्वास पैटर्न पेट में जकड़न और सूजन जैसी समस्याओं में सहायता कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि सीधे बैठें और अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करके धीरे-धीरे अंदर और बाहर गहरी सांस लेने/ छोड़ने का अभ्यास करें। इस तरह करने से आपके तनाव का स्तर भी कम होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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