कोरोना को दूर भगाना है तो घर से निकलते समय इन बातों का ध्यान रखें


कोरोना को दूर भगाना है तो घर से निकलते समय इन बातों का ध्यान रखें

भारत में लगातार कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है।  ऐसे में सरकार कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगातार सोशल डिस्टैन्सिंग पर जोर दे रही है और लोगों से अपील की जा रही है कि वे अपने घरों के अंदर ही रहें। देशभर के कई हिस्सों में लॉकडाउन की स्थिति है और केवल ज़रूरी चीज़ों की दुकानें ही खुली रहेंगीं।  ऐसे में खुद को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए बाहर जाने से बचें और अगर किसी काम से बाहर जा रहे हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें।  आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगें, जिनकी मदद से आप घर से बाहर खुद को कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षित रख सकते हैं।  


पूरी बांह के कपड़े पहनें

घर से बाहर निकलते समय पूरी बांह के कपड़े पहनें, जिससे आपके शरीर का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा ढँका रहे।  बाहर से आने के बाद कपड़ों को अच्छी तरह धोएं।  


बालों को बाँधकर, बिना किसी ज्वेलरी और मेकअप के बाहर जाएं

जब भी घर से बाहर जाएं तो बालों को किसी बैंड या क्लिप की मदद से अच्छे से बाँध लें।  इसके साथ ही कोई भी ज्वेलरी ना पहनें और अपने चेहरे पर किसी भी तरह की क्रीम और मेकअप का इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने से आप अपने चेहरे हो बार-बार छूने से बचेंगे।  


मास्क पहन कर बाहर निकलें

कोरोना वारयस हवा में मौजूद ड्रॉप्लेट्स के जरिए फैलता है इसलिए घर से बहार जाएं तो अपने मुंह को ढँक कर रखें।  अगर आपके पास सर्जिकल मास्क है तो घर से बाहर निकलते समय इसे पहन लें या फिर किसी कपड़े से अपना मुंह ढँक लें।  


सार्वजनिक परिवहनों का उपयोग ना करें

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए कम से कम बाहर जाएं और सार्वजनिक परिवहनों का इस्तेमाल ना करें।  


अपने पेट्स का भी ध्यान रखें

अगर अपने साथ पेट्स को भी बाहर ले रहे हैं तो ध्यान रखें कि वे बाहरी चीज़ों को ना छुएं। बाहर से आने के बाद अपने पेट्स के पंजों को डिसइंफेक्टेंट से साफ़ करें।  


डिस्पोजेबल टिश्यू का इस्तेमाल करें

घर से बाहर जाते समय अपने साथ कुछ टिश्यू ले जाएं और किसी भी चीज़ को छूने से पहले अपने उँगलियों को टिश्यू से कवर कर लें।  


टिश्यू को ठीक से फेंकें

इस्तेमाल करने के बाद टिश्यू को ठीक से फेंकना भी बेहद ज़रूरी है।  इसके लिए इस्तेमाल किए हुआ टिश्यू को किसी बैग में डालें और फिर बैग बंद करके कूड़ेदान में फेंकें।  


खांसते-छींकते समय मुंह हो ढंकें

कभी भी हवा में ना खांसे या छींके क्योंकि इससे कीटाणु हवा में फैल जाएंगे।  हमेशा खांसते या छींकते समय अपने मुहं को किसी रुमाल या कपड़े से ढँक लें।  खाँसते समय अपने हाथ की जगह कोहनी के अंदर खांसें या छींके।

 

नोट या सिक्कों का इस्तेमाल करने से बचें

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए नोट या सिक्कों का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इनपर किस-किस के हाथ लगें हैं आपको नहीं पता।  पैसे इस्तेमाल करने के तुरंत बाद अपने हाथ धोएं या सैनिटाइज़र का उपयोग करें।  


साबुन या सैनिटाइज़र से हाथों को साफ़ करें

कोरोना वायरस से बचने के लिए लगातार हाथ धोते रहें। किसी भी चीज़ को छूने के बाद साबुन या सैनिटाइज़र से अपने हाथों को अच्छे से साफ़ करें।


बार-बार चेहरे पर हाथ ना लगाएं

अक्सर हमारी आदत होती है कि हम जाने-अनजाने अपने चेहरे को छूते रहते हैं।  अपने मुंह, नाक, आँख आदि जगहों को बार-बार छूने से बचें।  साबुन या सैनिटाइज़र से हाथ साफ़ करने के बाद ही चेहरे पर हाथ लगाएं।  

 

सोशल डिस्टैन्सिंग करें

सोशल डिस्टैन्सिंग का मतलब है किसी भी व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी बना कर रखना।  कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव करने के लिए बाहर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और सोशल डिस्टैन्सिंग करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts