कोरोना वायरस से बचने के लिए रखें इन 8 बातों का ख़ास ख्याल


कोरोना वायरस से बचने के लिए रखें इन 8 बातों का ख़ास ख्याल

चीन से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस का कहर अब भारत में भी बरप रहा है। देशभर के कई शहरों में कोरोना वायरस के कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में संक्रमण को फैलने से बचाने के लिए सरकार ने एयरपोर्ट और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा के कई इंतज़ाम किए हैं। हालांकि अभी तक ऐसी किसी भी दवा का पता नहीं लग पाया है जिससे कोरोना वायरस का इलाज किया जा सके लेकिन कुछ बातों का खास ख्याल रखकर आप कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं। 

साबुन से हाथ धोएं 

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए से किसी अच्छे साबुन या हैंडवाश से हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए धोएं। खाना बनाते और खाते समय, किसी से हाथ मिलाने के बाद और किसी भी सार्वजानिक स्थान या सार्वजनिक यातायात के साधनों को छूने के बाद हाथ ज़रूर धोएं। 

खांसते और छींकते समय मुँह को ढँके 

बीमारी से बचने के लिए साफ़-सफाई का ख़ास ख्याल रखें। खांसते या छींकते समय मुँह को टिशु या रूमाल से ढकें। इसके साथ ही बार-बार मुँह और आँखों पर हाथ लगाने से बचें। 

इंफेक्टेड व्यक्ति से दूरी बना कर रखें 

कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। ऐसे में किसी भी बीमार या इंफेक्टेड व्यक्ति से दूरी बना कर रखें। अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो खांसी, बुखार और जुखाम से ग्रस्त यात्रिओं से दूरी बना कर रखें। 

यात्रा करने से बचें 

दुनियाभर के बहुत से देश कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। ऐसे में जहाँ तक संभव हो, बाहरी यात्रा करने से बचें। खासतौर पर उन जगहों पर ना जाएं जहाँ कोरोना वायरस फैला हुआ है। 

खांसी-बुखार को नज़रअंदाज़ ना करें 

अगर आपको बुखार, खांसी और जुखाम जैसे लक्षण हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। ये सभी लक्षण कोरोना वायरस के हैं, इसलिए ज़रूरी है कि समय से पहले ही जांच करवा ली जाए। 

कच्चे पदार्थ और सीफूड ना खाएं 

बाज़ार से कोई भी कच्चा पदार्थ खरीद कर ना खाएं। हरी सब्ज़ियों, अण्डों और मीट को अच्छे से धोकर और पकाकर खाएं। WHO के अनुसार कोरोना वायरस सीफूड से जुड़ी बीमारी है इसलिए इससे बचने के लिए सीफूड खाने से बचें।  

N95 मेडिकल मास्क का उपयोग करें 

संक्रमण से बचने के लिए किसी भी सार्वजनिक स्थान में या यात्रा के दौरान N95 मास्क लगाकर रखें। 

बीमार हैं तो ऑफिस ना जाएं 

अगर आप बीमार हैं या आपके अंदर फ्लू के लक्षण हैं तो ऑफिस ना जाएं, इससे दूसरों को भी इन्फेक्शन होने का खतरा है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts