Food to increase Hemoglobin: हीमोग्लोबिन की कमी से होने लगती है थकान-कमजोरी, इन चीजों के सेवन से पूरी करें कमी

  • अनन्या मिश्रा
  • Apr 04, 2023

Food to increase Hemoglobin: हीमोग्लोबिन की कमी से होने लगती है थकान-कमजोरी, इन चीजों के सेवन से पूरी करें कमी

आपको भी हमेशा कमजोरी, थकान और सिरदर्द जैसी समस्या रहती है तो इसका एक कारण आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी भी हो सकती है। बता दें कि एक तरह का प्रोटीन है, जो रेड ब्लड सेल्स में पाया जाता है। ब्लड सेल्स का हमारे शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन ले जाने का काम करती है। वहीं शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने से बॉडी का कामकाज बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है। हीमोग्लोबिन कम होने पर शरीर में खून की कमी या किडनी-लीवर संबंधी बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। 


शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर सिरदर्द, थकान-कमजोरी और पीलिया आदि के लक्षण महसूस हो सकते हैं। हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरूरी होता है। आयरन की मदद सेशरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पादन बढ़ने के साथ ही रेड ब्लड सेल्स बनने लगते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पुरुषों के लिए हीमोग्लोबिन की नॉर्मल रेंज 13.2 से 16.6 ग्राम प्रति डेसीलीटर है। वहीं महिलाओं में 11.6 से 15 ग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए।


हीमोग्लोबिन कम होने के कारण

शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने के कई कारण हो सकते हैं। खाने में आयरन और विटामिन B-12 की कमी का होना, किडनी या लिवर की बीमारी, थाइराइड, खून का कैंसर, थैलासीमिया और फेफड़ों से संबंधी बीमारी आदि शामिल हो सकती हैं। 


लक्षण

दिल की धड़कन बढ़ना

मांसपेशियों में कमजोरी

सांस में कमी

त्वचा का पीला होना और मसूड़ों में खून आना

हमेशा थकान और कमजोरी महसूस होना

हमेशा थकान के साथ सिरदर्द रहना


विटामिन-सी

AOWMC में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, हमारा शरीर आयरन को पूरी तरह से अवशोषित नहीं कर पाता है। जिसके कारण शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने लगती है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे शिमला मिर्च, टमाटर, अंगूर, जामुन, संतरे और नींबू आदि को शामिल करना चाहिए। 


चुकंदर

चुकंदर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस, आयरन, और विटामिन बी1, बी2, बी6, बी12 और सी से भरपूर होता है। चुकंदर के सेवन से हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ने के साथ ही रेड ब्लड सेल्स बनने लगते हैं। चुकंदर का सेवन आप सलाद, जूस या फिर सब्जी के तौर पर कर सकते हैं।


सहजन

IJFCM की एक स्टडी के अनुसार, सहजन की पत्तियां भी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। सहजन की पत्तियों में मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, कॉपर, विटामिन ए, बी और सी जैसे मिनरल्स पाया जाता है। हीमोग्लोबिन और रेड ब्लड सेल्स के लिए सभी तत्व आयरन जरूरी होते हैं। सहजन की पत्तियों का गुड़ के साथ सेवन करने से ज्यादा लाभ मिलता है। इसके अलावा आप डॉक्टर की सलाह से इसके रस का भी सेवन कर सकते हैं या फिर सहजन की फली की सब्जी भी बना सकते हैं।


हरे पत्ते वाली सब्जियां

हरी सब्जियां में आयरन का स्त्रोत पाया जाता है। पालक, सरसों का साग, अजवाइन और ब्रोकली आदि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। पालक को पकाकर इसका सेवन करना चाहिए। कच्ची पत्तियों में ऑक्सालिक एसिड शरीर में आयरन के अवशोषण को रोक सकता है। पालक आदि में मौजूद विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और अन्य पोषक हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है।


ब्रोकली

ब्रोकली बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन फोलिक एसिड और आयरन का बढ़िया स्त्रोत होता है। ब्रोकली मैग्नीशियम, विटामिन ए और सी जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आयरन और हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए आप इसको सलाद या फिर उबालकर भी खा सकते हैं। 


अनार

अनार में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर के साथ-साथ कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है। अनार में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। हीमोग्लोबिन और आयरन का लेवल बढ़ाने के लिए अनार का जूस काफी फायदेमंद होता है।


खजूर और कद्दू के बीज

आयरन का सबसे बढ़िया स्त्रोत खजूर होता है। यह खून में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है। हालांकि डायबिटीज के मरीजों को खजूर के अधिक सेवन से बचना चाहिए। वहीं कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज और आयरन पाया जाता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Increase Hemoglobin, How To Increase Hemoglobin, Hemoglobin, Food to increase Hemoglobin, anemia, tiredness, weakness,Jaundice, हीमोग्लोबिन, आयरन, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

Related Posts