Health Tips: इन बीमारियों के होने से निकलने लगता है ज्यादा पसीना, न करें नजरअंदाज करने की गलती

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 11, 2023

Health Tips: इन बीमारियों के होने से निकलने लगता है ज्यादा पसीना, न करें नजरअंदाज करने की गलती

गर्मी के मौसम में पसीना आना एक आम बात होती है। अधिक गर्मी के कारण पसीना आना, या धूप आदि में रहने के कारण पसीना आता है। बता दें कि कई लोगों को रात में भी बहुत पसीना आता है। वहीं कुछ ऐसी बीमारियां भी होती हैं, जिसके कारण व्यक्ति को काफी ज्यादा पसीना आता है। अगर आपको भी जरूरत से ज्यादा पसीना आता है, तो इसे नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए। क्योंकि ज्यादा पसीना आना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। आइए जानते हैं ज्यादा पसीना आने कौन सी गंभीर बीमारियों का खतरा होता है। 


कौन सी बीमारियों की वजह से आता है पसीना


डायबिटीज

आजकल डायबिटीज की बीमारी कई लोगों में देखी जाती है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जिसका प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है। डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में एड्रेनालाईन हार्मोन रिलीज होने लगता है। जिसके कारण व्यक्ति को पसीना आने लगता है। ऐसे में अगर आपको भी जरूरत से ज्यादा पसीना आता है तो आपको एक बार ब्लड शुगर टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।


तनाव

व्यक्ति को मानसिक रोगों के कारण भी जरूरत से ज्यादा पसीना आता है। अगर आप अक्सर चिंता या तनाव से घिरे रहते हैं, तो आपको ज्यादा पसीना निकल सकता है। कई लोगों को ऐसा लगता है कि चिंता या तनाव कोई बीमारी नहीं है। लेकिन बता दें कि चिंता और तनाव सीधे तौर पर आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। तनाव में रहने से मानसिक रोगी होने की संभावना होती है। ऐसी स्थिति में भी जरूरत से ज्यादा पसीना आता है।


ओवरएक्टिव थायराइड

यदि किसी व्यक्ति को थायराइड है तो उसका वजन तेजी से बढ़ने व घटने लगता है। जिसके कारण व्यक्ति को कई लक्षणों का सामना करनमा पड़ता है। थायराइड की बीमारी होने पर भी आपको काफी ज्यादा पसीना आ सकता है। इसके अलावा व्यक्ति को हाइपरथायराइड की स्थिति में ज्यादा पसीना निकल सकता है। वहीं जब कोई व्यक्ति थायराइड ग्लैंड डिसऑर्डर जैसे मेनोपॉज, डायबिटीज या हृदय रोगों से पीड़ित होता है, तो उस व्यक्ति को ज्यादा पसीना आ सकता है।


नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर

नसों से जुड़ी दिक्कतों को नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर कहा जाता है। जब किसी व्यक्ति को नसों या नर्वस सिस्टम से जुड़ी कोई बीमारी होती है, तो उसे जरूरत से ज्यादा पसीना आता है। ऐसे में आपको भी यदि ज्यादा पसीना आता है तो आपको एक बार नर्वस सिस्टम की जांच करवानी चाहिए।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Sweating, पसीना निकलना, Excessive Sweating, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Excessive Sweating in Hindi, diabetes, stress, डायबिटीज, Summer Health Tips

Related Posts