Men Intimate Hygiene Tips: गंभीर बीमारियों के जोखिम से बचने के लिए हर पुरुष को फॉलो करना चाहिए ये पर्सनल हाइजीन टिप्स

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 25, 2024

Men Intimate Hygiene Tips: गंभीर बीमारियों के जोखिम से बचने के लिए हर पुरुष को फॉलो करना चाहिए ये पर्सनल हाइजीन टिप्स

हम सभी के लिए साफ-सफाई और स्वच्छता बेहद जरूरी है। वहीं जब बात पर्सनल हाइजीन की हो, तो यह और भी जरूरी हो जाता है। क्योंकि इंटिमेट हाइजीन के कारण कई तरह की बीमारियां औऱ इंफेक्शन से आप बच सकते हैं। वहीं आप कुछ हेल्दी आदतों को अपनाकर गंभीर बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। लेकिन बहुत सारे पुरुषों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बेहद कम जानकारी होती है। इस कारण वह पर्सनल हाइजीन को भी नजरअंदाज करते हैं।


ऐसे में साफ-सफाई और स्वच्छता का ध्यान न रखने पर पुरुष कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इसलिए जरूरी होता है कि पुरुष अपनी इंटीमेट हाइजीन से जुड़ी बातों को जरूर फ़ॉलो करें। बता दें कि कई बार इंटिमेट हाइजीन से जुड़ी कुछ गलत आदतों को अपनाने से शरीर को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको पुरुषों के लिए इंटिमेट हाइजीन से जुड़े कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।


ग्रूमिंग

पुरुष इंटिमेट हाइजीन को फॉलो करने के लिए प्यूबिक हेयर को हर समय ट्रिम या बेहद छोटा रखें। आपके ऐसा करने से कई तरह के इंफेक्शन से आपका बचाव होगा। ट्रिम करने से पहले हल्के गर्म पानी से नहाना चाहिए। ऐसा करने से रोमछिद्र खुल जाते हैं और ट्रिम करने में भी आसानी होती है।


मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल

स्किन को मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी होता है। इससे स्किन को पोषण मिलता है और त्वचा भी मुलायम रहती है। वहीं चेहरे पर शेविंग करने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइजर करें। मॉइस्जराइजर करने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है और रूखेपन व जलन से भी राहत मिलती है।


इंटिमेट वॉश

पुरुष इंटिमेट हाइजीन के लिए इंटिमेट वॉश बेहद जरूरी है। इंटिमेट वॉश खरीदने से पहले इसके बारे में जरूरी जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए। वहीं इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट करके जरूर देखना चाहिए। साथ ही इंटिमेट वॉश के इस्तेमाल से इंफेक्शन से बचा जा सकता है।


साफ अंडरवियर

बता दें कि गंदा और पुराना अंडरवियर पहननने से फंगल, इंफेक्श और बैक्टीरिया पनपते हैं। इसलिए हमेशा अपनी फिटिंग और साफ-सुथरी अंडरवियर का चयन करना चाहिए। वहीं सिंथेटिक कपड़े से बने अंडरवियर को पहनने से बचना चाहिए। कॉटन का अंडरवियर पसीना सोखने के साथ हवा को भी पार करता है।


हेल्दी डाइट 

इंटिमेट हाइजीन का ध्यान रखने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना भी बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपनी डाइट में संतरे, नींबू जैसे खट्टे फल और पालक जैसी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। साथ ही खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए। आप चाहें तो दिन में 1 कप ग्रीन टी का भी सेवन कर सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Intimate Hygiene, Essential Intimate Hygiene, Intimate Hygiene Tips, इंटिमेट हाइजीन, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, पुरुष इंटिमेट हाइजीन, Essential Intimate Hygiene Tips For Men

Related Posts