फिट बॉडी और टोंड मसल्स चाहते हैं तो वर्कआउट के बाद खाने में शामिल करें 5 चीज़ें

  • Healthy Nuskhe
  • Oct 01, 2020

फिट बॉडी और टोंड मसल्स चाहते हैं तो वर्कआउट के बाद खाने में शामिल करें 5 चीज़ें

हेल्दी और फिट बॉडी पाने के लिए हम डाइटिंग और एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिट होने का मतलब केवल घंटों जिम में पसीना बहाना नहीं है। अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए। वर्कआउट के बाद आपको पर्याप्त मात्रा में पोषण लेना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करने के बाद मसल्स ग्रोथ और रिकवरी के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपको वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए जिससे आपकी बॉडी को पर्याप्त पोषण मिल सके -    


अंडे 

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे मसल्स ग्रोथ में काफी मदद मिलती है। जिम में वर्कआउट करने के बाद आप अंडे खा सकते हैं। आप चाहें तो उबले अंडे खाएं या ऑमलेट बनाकर भी खा सकते हैं। ऑमलेट में वेजिटेबल स्टफिंग ना सिर्फ खाने में टेस्टी लगती है बल्कि इससे आपकी बॉडी को प्रोटीन के साथ-साथ अन्य जरूरी नुट्रिएंट्स भी मिलते हैं।  


फ्रूट्स 

अगर आप वर्कआउट करने के बाद थक गए हों या आपके पास कुछ बनाने का समय ना हो तो फ्रूट्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। बस एक बाउल में अपनी पसंद के फ्रूटस काट कर डालिए और ऊपर से योगर्ट डाल दीजिए। आप चाहें तो इसमें नट्स भी मिला सकते हैं। वर्कआउट के बाद आपका सुपर-हेल्थी और आसान मील तैयार है।  


शकरकंद 

क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज करने के बाद आपके शरीर को रिकवर होने के लिए ना सिर्फ प्रोटीन बल्कि कार्बोहायड्रेट की भी जरूरत होती है। इसके लिए शकरकंद से अच्छा ऑप्शन क्या हो सकता है। शकरकंद ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि इसे आप कई तरीकों से बना सकते हैं। शकरकंद को उबाल कर एक-दो चम्मच में भून लें और ऊपर से मसाले डालकर खाएं। ये शकरकंद खाने का सबसे आसान तरीका है और बहुत टेस्टी भी लगता है।


स्मूथी 

वर्कआउट के बाद ताजे फ्रूट्स की स्मूथी मिल जाए तो क्या कहना! आप केला, सेब, स्ट्रॉबेरी और पाइनएप्पल जैसे फलों के साथ योगर्ट या प्रोटीन पाउडर मिला कर हेल्थी स्मूथी तैयार कर सकते हैं। ताज़े फलों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स वर्कआउट के बाद आपके एनर्जी लेवल को फिर से बढ़ा देंगे। वहीं, प्रोटीन पाउडर या योगर्ट से मसल्स ग्रोथ में मदद मिलती है। 


हल्दी दूध 

 हल्दी वाले दूध का बखान तो आपने अपने बड़े-बूढ़ों से सुना ही होगा। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो एक्सरसाइज करने के बाद मसल्स रिकवरी में मदद करते हैं। बस वर्कआउट के बाद एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पिएँ और देखें कैसे आपकी सेहत बनती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health and fitness tips, health and fitness tips in hindi, what to eat after workout, best meals to have after workout, best post workout meals, एक्सरसाइज करने के बाद क्या खाना चाहिए, एक्सरसाइज करने के बाद क्या खाने से मसल्स ग्रोथ होती है

Related Posts