Post Workout Meal: वर्कआउट के बाद खाएं बेस्ट हाई प्रोटीन मील, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे

  • अनन्या मिश्रा
  • Sep 20, 2023

Post Workout Meal: वर्कआउट के बाद खाएं बेस्ट हाई प्रोटीन मील, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे

व्यायाम और एक्सरसाइज के बाद शरीर को सही पोषण देना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि एक्सरसाइज के बाद सही पोषण आपकी तंदुरुस्ती और स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। एक्सरसाइज के बाद सही पोस्ट वर्कआउट भोजन खाने से आपके शरीर की मांसपेशियों का निर्माण होने के साथ उन्हें ऊर्जा मिलती है। जिससे आपकी पुनर्वास गति अच्छी होती है।

 

ऐसे में हर व्यक्ति को अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए। साथ ही एक्सरसाइज के बाद पोस्ट वर्कआउट मील्स जरूर करना चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको 10 पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपके शरीर को बेहतर रिकवरी देने का काम करते हैं।


प्रोटीन शेक

एक्सरसाइज करने के बाद प्रोटीन शेक पीना एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। यह आपके शरीर को त्वरित रूप से प्रोटीन पहुंचाने का काम करता है। साथ ही आपके शरीर की मांसपेशियों की मरम्मत करने में मदद करता है।


स्टीम्ड वेजिटेबल्स और ग्रिल्ड चिकन

स्वादिष्ट और स्वस्थ स्टीम्ड वेजिटेबल्स के साथ ग्रिल्ड चिकन खाना चाहिए। इससे आपके शरीर को प्रोटीन, फाइबर और पोटैशियम मिलता है। 


ओटमील और ड्राई फ्रूट्स

ओटमील में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। वहीं ड्राई फ्रूट्स में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स भी आपके शरीर के लिए अच्छा होता है।


ग्रीक योगर्ट और बेरीज

ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन पाया जाता है। वहीं बेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ग्रीक योगर्ट और बेरीज के सेवन से आपके शरीर को रिकवरी में मदद मिलती है।


खिचड़ी

बता दें कि खिचड़ी आसानी से पकने वाला भोजन है। खिचड़ी में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन पाया जाता है। यह आपके शरीर को वर्कआउट करने के बाद आराम पहुंचाने में मदद करता है।


तिल के लड्डू

तिल के लड्डू में प्रोटीन और ईश्वरीय तत्व पाए जाते हैं। तिल के लड्डू शरीर की मांसपेशियों को मजबूती देने का काम करते हैं।


ब्राउन राइस और तरकारी

ब्राउन राइस में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। वहीं तरकारी में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।


अंडा भुर्जी

बता दें कि अंडा भुर्जी में प्रोटीन और विटामिन डी पाया जाता है। अंडा भुर्जी मांसपेशियों की निर्माण करने में मदद करता है।


मूंगफली और छाछ

मूंगफली में प्रोटीन और छाछ में प्रोबायोटिक्स पाया जाता है। यह आपके पाचन क्रिया में सुधार करता है और शरीर की रिकवरी को बढ़ावा देता है।


सूप

आप सूप में तरह-तरह की सब्जियां डाल सकती हैं। यह आपके शरीर को विभिन्न पोषक तत्व प्रदान कर सकती हैं। सूप आपके शरीर को रिकवरी तेजी से बढ़ावा देता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Post Workout Meal, Post Workout, Weight Loss Tips, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, 10 foods in your diet after workout, Weight Loss, वेट लॉस टिप्स, पोस्ट वर्कआउट मील, पोस्ट वर्कआउट, एक्सरसाइज

Related Posts