आसानी से कम करना चाहते हैं वजन तो आज ही डाउनलोड करें ये ऐप्स

  • प्रिया मिश्रा
  • Sep 27, 2021

आसानी से कम करना चाहते हैं वजन तो आज ही डाउनलोड करें ये ऐप्स

आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में हम अपनी सेहत को नज़अंदाज़ कर देते हैं जिसकी वजह से हमारे अंदर बहुत सी बीमारियाँ घर कर लेती हैं। ऐसी ही एक बीमारी है मोटापा। आजकल मोटापे की समस्या बहुत ज़्यादा बढ़ गयी है। हर दूसरा व्यक्ति इस बीमारी से जूझ रहा है और बच्चे से लेकर बूढ़े तक इसका शिकार हो रहे हैं। मोटापा ना केवल देखने में ख़राब लगता है बल्कि कई अन्य बीमरियों को जन्म देता है। वजन कम करने के लिए जिम जाते हैं और डाइटिंग करते हैं। ज़्यादातर लोग वजन कम करने के लिए जिम तो चले जाते हैं लेकिन ज़्यादा समय तक अपनी डाइट पर फोकस नहीं कर पाते हैं। लेकिन आज के समय में कैलोरीज काउंट करना बहुत आसान हो गया है। आजकल बहुत सी ऐसी ऐप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने फूड आइटम्स की कैलोरीज काउंट कर सकते हैं। इससे आपको जानकारी मिलेगी की आप दिनभर कितनी कैलोरीज खा रहे हैं। आज के लेख में हम आपको कैलोरी काउंट करने की कुछ सबसे लोकप्रिय ऐप्स बताने जा रहे हैं -       


MyFitnessPal

MyFitnessPal कैलोरीज़ काउंट करने के लिए बहुत ही लोकप्रिय मोबाइल ऐप है। यह आपको आपके वजन के अनुसार डेली कैलोरी इनटेक की जानकारी देता है। इसके अलावा इसमें फूड डायरी और एक्सरसाइज लॉग जैसे फीचर्स भी हैं जिसमें आप अपने दिनभर के खाने और एक्सरसाइज को नोट कर सकते हैं। ऐप के होमपेज पर आपको पता चलता है कि आप अपने डेली कैलोरी में से कितनी कैलोरी खत्म कर चुके हैं। 


HealthyOut

HealthyOut अगर आप वजन घटना चाहते हैं और हेल्दी डाइट फॉलो करने की कोशिश कर रहे हों तो यह ऐप आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। इस ऐप की मदद से आप अपनी डाइट को खराब किए बिना किसी बाहर खा सकते हैं। उदाहरण के लिए यह केवल उन रेस्टोरेंट फूड्स का सुझाव दे सकता है जो आपकी चुनी हुई कैलोरी से अधिक नहीं हैं। इस ऐप में आप हाई प्रोटीन, लो फैट और लो कार्ब से लेकर ग्लूटेन फ्री तक ऑप्शन चुन सकते हैं। 


FatSecret

FatSecret एक फ्री कैलोरी काउंटर ऐप है। इसमें फूड डायरी, न्युट्रिशन डेटाबेस, हेल्दी रेसिपीज, एक्सरसाइज लॉग, वेट चार्ट और जर्नल शामिल हैं। इस ऐप में बारकोड स्कैनर का ऑप्शन मौजूद है जो पैकेज्ड फूड को ट्रैक करने में मदद करता है। ऐप के होमपेज पर आपको पता चलता है कि आप अपने डेली कैलोरी में से कितनी कैलोरी खत्म कर चुके हैं। यह एक यूजर फ्रेंडली ऐप है और इसमें आप बाकी यूजर्स के साथ चैट कर सकते हैं।  

 

Fitbit 

Fitbit ऐप में आप बारकोड स्कैनर या मैन्युअली किसी भी फूड आइटम की कैलोरीज़ को ट्रैक कर सकते हैं। यह ऐप आपके कार्ब, प्रोटीन और फैट के सेवन का डेली ब्रेकडाउन देता है। इससे आप बेहतर समझ पाते हैं कि यह आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं। अगर आप फिटबिट पहनते हैं तो यह ऐप आपकी हार्ट रेट, स्लीप क्वॉलिटी और डेली स्टेप्स का डाटा भी देता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness apps, calorie counting apps, best calorie counting apps, weight loss tips, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, कैलोरी काउंटिंग ऐप, बेस्ट कैलोरी काउंटिंग ऐप, वेट लॉस टिप्स

Related Posts