क्या आपको भी हैं उंगलियां चटकाने की आदत तो हो जाइए सावधान

  • Healthy Nuskhe
  • Sep 07, 2020

क्या आपको भी हैं उंगलियां चटकाने की आदत तो हो जाइए सावधान

मनुष्य अपने जीवन में कई अच्छी बुरी आदतों का आदि होता है जैसे के कई लोगों को आदत होती है कि वह बात बात पर अपने नाखून खाते हैं तो कई लोगों की आदत होती है कि वह उंगलियां बहुत ज्यादा चटकाते हैं। जिन लोगों को बात बात पर उंगलियां चटकाने में मजा आता है वह जरा संभल जाइए बार-बार उंगलियां चटकाना आपके लिए एक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। ज्यादातर लोगों को उंगलियां चटकाने की आदत इसलिए पड़ती है या तो वह अकेले होते हैं या बोर हो रहे होते हैं ऐसी स्थिति में वह अपने आप ही उंगलियां चटकाने लगते हैं जिससे कि उन्हें मजा आने लगता है साथ ही थोड़ी बोरियत दूर हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह आदत आपके लिए एक बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है। यदि घर का बड़ा सदस्य इस तरह की हरकत करता है तो छोटे बच्चे भी उसे देखकर यह आदत सीख जाते हैं और वह भी उंगलियां चटकाना शुरू कर देते हैं। एक बार से दो बार और फिर ये उंगलियों का चटकाना आदत में शामिल हो जाता है। जब व्यक्ति को ऐसी आदत लग जाती है और वह उंगलियां नही चटकता तो उसे भारीपन महसूस होने लगता है। इस आदत के कारण आपको गंभीर जोड़ों के दर्द यानी गठिया तक कि बीमारी हो सकती है। यह आदत उंगलियों की शेप भी बिगाड़ देती है। तो आज हम आपको बताएंगे कि उंगलियां चटकाने से आपको किस-किस तरह की परेशानी हो सकती है या आप किस तरह की बीमारी के शिकार हो सकते हैं।


उंगलियां चटकाने के नुकसान


1.नसों में खिंचाव


बार-बार खिंचाव से होता है गठिया।जब कोई व्यक्ति बार-बार अपनी उंगलियां चटकता है तो उसकी उंगलियों में खिंचाव पैदा होने लगता है। उंगलियां चटकाने के समय हाथ की उंगलियों की सारी नसें खिंच जाती है। साथ ही यह लिगामेंट्स के सीक्रिशन को इफेक्ट करता है। इसके कारण हड्डियों में रगड़ पैदा होने लगती है और लंबे समय बाद व्यक्ति को आर्थराइटिस यानी गठिया का शिकार बना देती है।


2.उंगलियों के ज्वाइंट्स सूज जाते हैं


बहुत कम लोगों को पता होगा कि उंगलियां चटकाने से उनके स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि उंगली चटकाने से आप पर किस तरह का प्रभाव पड़ता है? उंगलियां चटकाने से जॉइंट्स में सूजन आ जाती है। जो व्यक्ति बार-बार अपनी उंगलियां चटकाते हैं उनके हाथ में सूजन आने का कारण यही होता है साथ ही उनके हाथों में दर्द भी बन जाता है। वह दर्द ऐसा बनता है की उंगलियां छूने भर से ही व्यक्ति बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है। सॉफ्ट टिश्यूज में सूजन बन जाती है जोकि जीवन भर इंसान के दर्द कारण बन जाती है।


चटकाने की आदत से पाए निजात


1.उंगली चटकाने की आदत से निजात पाने के लिए आप सबसे पहले खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करें।


2.जब भी आपका मन हाथ की उंगलियां चटकाने का करें तो कोशिश करें की आप अपना ध्यान भटकाए या फिर कोई चीज हाथ में लेने की कोशिश करें। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपका ध्यान उंगलियों से हट जाएगा।


3. यदि आपने खुद को 10 दिन तक उंगलियां चटकाने से रोक लिया तो निश्चित रूप से आपकी यह आदत छूट जायगी।


3.आदत को छुड़ाने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आपकी इच्छा शक्ति बहुत मजबूत हो। यदि आप अपने मन मे निश्चय कर लेंगे तो आप इस बुरी आदत आज़ाद हो जाएंगे।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Bad habit, snap fingers, Get rid of the habit of chopping,Finger joints are swollen, Intravenous stretch, बुरी आदत, ऊँगली करना, चटकने की आदत से छुटकारा पाना, ऊँगली के जोड़ों में सूजन, आंतों में खिंचाव

Related Posts