Health Tips: शरीर में विटामिन डी की होने पर जरूर करें ये काम, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 03, 2023

Health Tips: शरीर में विटामिन डी की होने पर जरूर करें ये काम, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

खुद को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए हमारे शरीर को कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और न्यूट्रिशन्स की जरूरत होती है। शरीर में किसी भी न्यूट्रिशन की कमी होने पर इसके लक्षण साफ नजर आने लगते हैं। ऐसे में शरीर को जरूरी विटामिन्स और न्यूट्रिशन्स मिलते रहें। इसके लिए डाइट का सही होना बेहद जरूरी होता है। अगर हम हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं तो हमारे शरीर में न्यूट्रिशन की कमी होने लगती है। ऐसे में कई बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है। इसके साथ ही हमारे शरीर के लिए विटामिन डी भी बहुत जरूरी होता है। 


बता दें कि विटामिन डी को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है। विटामिन डी सूरज की रोशनी में पाया जाता है। आजकल के दौर में विटामिन डी की कमी होना काफी आम बात हो गई है। लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि इसे नजरअंदाज कर देना चाहिए। शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर बोन डेंसिटी कम हो सकती है। इसके अलावा हमारे शरीर में कई ऐसे लक्षण नजर आने लगते हैं। जो विटामिन डी की कमी की तरफ इशारा करते हैं।


विटामिन डी की कमी के लक्षण

कमजोरी महसूस होना

नाखूनों का कमजोर होना

बोन डेंसिटी का कम होना

इम्यूनिटी का कमजोर होना

बालों का पतला होना और झड़ना

मुंह में छाले होना

त्वचा का रूखापन

डिप्रेशन(डिप्रेशन के लक्षण) महसूस होना

डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं


ऐसे दूर करें विटामिन डी की कमी


सूरज की रोशनी

बता दें कि विटामिन डी की कमी को दूर करने का सबसे पहला और अच्छा तरीका सूरज की रोशनी है। अगर आप संतुलित डाइट ले रहे हैं। लेकिन आपको सूरज की रोशनी नहीं मिल पा रही। या आप सूरज की रोशनी में न के बराबर रहते हैं। तो आपकी बॉडी में विटामिन डी का लेवल सही नहीं होता है। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आपको रोज सुबह 07:30 से 09:00 के बीच 10 से 15 मिनट के लिए सूरज की रोशनी में टहलना चाहिए।


विटामिन डी सप्लीमेंट्स

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर इसे कभी भी नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए। अगर आपको विटामिन डी की कमी से होने वाले लक्षण अपने शरीर में महसूस हो रहे हैं। तो ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट् आपको विटामिन डी के स्तर के आधार पर आपको विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेने की सलाह दे सकते हैं। आपके शरीर में विटामिन डी कितना कम है, उसी के आधार पर मात्रा में अंतर हो सकता है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट ले। 


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Vitamin D, Vitamin D deficiency, supplement, विटामिन डी, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, vitamins tablet, vitamins for skin, vitamins,

Related Posts