हेल्दी और फिट रहना है तो रोजाना सुबह करें ये 5 एक्सरसाइज

  • Healthy Nuskhe
  • Jan 07, 2021

हेल्दी और फिट रहना है तो रोजाना सुबह करें ये 5 एक्सरसाइज

आजकल की भागदौड़ भरी और व्यस्त जीवनशैली में हर किसी के पास टाइम की कमी है। ऐसे में हम अन्य कामों के बीच अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं। दिनभर कोई खास फिजिकल एक्टिविटी ना होने के कारण लोगों में कॉलेस्ट्रोल, बीपी और मोटापे जैसी बीमारियाँ बढ़ती जा रही हैं। लोग खुद को फिट रखने के लिए जिम ज्वाइन तो कर लेते हैं लेकिन बिजी रूटीन के कारण जिम जा नहीं पाते हैं। ऐसे में आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करके भी फिट रह सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप फिट और एनर्जेटिक रहेंगे। अगर आपके पास टाइम की कमी है या आप जिम नहीं जाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह ये एक्सरसाइज करें -   


स्ट्रेचिंग 

सुबह एक्सरसाइज शुरू करने से पहले स्ट्रेचिंग जरूर करें। इससे शरीर का पोस्चर बेहतर होता है और शरीर लचीला और मजबूत बनता है। स्ट्रेचिंग करने से हार्टबीट, ब्लड सर्कुलेशन और मेटाबॉलिज्म बेहतर बनता है। इसके लिए अपने दोनों पैरों को थोड़ा फैलाकर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को आपस में जोड़ते हुए, अपने पंजे के बल पर ऊपर की ओर उठाएं। अब 10 सेकेंड तक इस पोजीशन में रहें, फिर धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में वापस आएं। इसके बाद अपने हाथों को साइड में फैलाएं और विपरीत दिशा में ले जाते हुए कमर को स्ट्रेच करें। इसके बाद अपने दोनों पैरों को थोड़ा फैलाकर सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने हाथों को सामने की तरफ करके थोड़ा झुकें और 10 सेकंड तक होल्ड करके रखें। अब वापस सामान्य अवस्था में वापस आ जाएं। इस एक्सरसाइज को 10 बार रिपीट करें। 


ब्रिस्क वॉक 

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो रोज़ सुबह ब्रिस्क वॉक करें। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है और ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल में भी फायदा होता है। इसके लिए आप रोज सुबह उठने के बाद कम से कम 20 मिनट के लिए तेज कदमों से वॉक करें। इससे आपकी पूरी बॉडी की कसरत होती है और मेटाबोलिज्म बेहतर होता है। 


स्किपिंग रोप 

अगर आप जिम में पसीना बहाए बिना फिट रहना चाहते हैं तो रस्सी कूदना आपके लिए बेस्ट एक्सरसाइज है। इससे आपके पूरे शरीर की कसरत होती है और आप कम समय में ज़्यादा कैलोरीज बर्न कर पाते हैं। एक रिसर्च में पाया गया कि अगर आप रोजाना 20 मिनट रस्सी कूदते हैं तो आपकी लगभग 200 कैलोरी बर्न होती हैं। इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन होता है और मेटाबॉलिज़्म बेहतर होता है। 


जंपिंग जैक 

आप अपने मॉर्निंग एक्सरसाइज रूटीन में जंपिंग जैक एक्सरसाइज को भी शामिल कर सकते हैं। इससे पूरी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और यह दिल की सेहत के लिए भी अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है। इससे मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं और आपकी बॉडी टोन होती है। इसके लिए कूदते हुए अपने पैरों को एक-साथ दूर करें और अपने दोनों हाथों को ऊपर करें। फिर कूदते हुए अपने दोनों पैरों को पास-पास लाएं और हाथों को नीचे लाएं। आप एक बार में 50-100 जंपिंग जैक कर सकते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करें ये 5 योगासन, संक्रमण और बीमारियों से होगा बचाव


स्क्वाट  

बॉडी को फिट रखने के लिए स्क्वॉट एक फायदेमंद एक्सरसाइज है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है और साथ ही आपकी लोअर बैक टोन होती है। अगर आप पेट की बढ़ती चर्बी से परेशान हैं तो रोजाना स्क्वाट करने से आपको फायदा होगा। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर अपने हाथ सामने की ओर करें। अब अपनी बैक को स्ट्रेट रखते हुए पीछे की ओर बैठें, जैसे कि आप कुर्सी पर बैठते हैं। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई पर रखते हुए हाथ आगे करते हुए पीछे की ओर नीचे लगभग 90-100 डिग्री तक बैठें। इस पोजीशन में आधा सेकेंड रुकने के बाद फिर से ऊपर की ओर आ जाएं।  


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
best morning exercises in hindi, best home exercises to stay fit, how to stay fit at home, exercises that can be done at home in mornig, सुबह कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं, फिट रहने के लिए घर पर कौनसी एक्सरसाइज करें, फिट रहने के लिए सुबह कौन सी एक्सरसाइज करें

Related Posts