डॉक्टर्स ने पहचाने कोरोना के 8 नए लक्षण, भूलकर भी न करें नज़रअंदाज़

  • Healthy Nuskhe
  • May 04, 2021

डॉक्टर्स ने पहचाने कोरोना के 8 नए लक्षण, भूलकर भी न करें नज़रअंदाज़

घातक कोरोना वायरस से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। आए दिन कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है और हर रोज़ हज़ारों लोगों की  कोविड -19 संक्रमण के कारण मौत हो रही है। कोरोना की पहली लहर के बाद अधिकतर लोगों को यह पता है कि कोरोना वायरस के सबसे सामान्य लक्षणों में  सर्दी, खांसी, बुखार, स्वाद और गंध की हानि शामिल है। हालाँकि, अब कोरोनावायरस की दूसरी लहर जंगल की आग की तरह फैल रही है और अब सबके सामने एक नई चुनौती है। कोविड-19 वायरस हर बार अपना रूप बदल रहा है और इसके साथ लक्षणों और चिकित्सा जटिलताओं की एक विस्तृत श्रृंखला आती है। यह एक व्यक्ति के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। अब, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोरोना के 8 नए लक्षणों के बारे में चेतावनी दी है जो बुखार-जुकाम से अलग हैं। यदि किसी व्यक्ति में यह लक्षण दिखते हैं तो बहुत संभव है कि वह कोरोना संक्रमित है - 


खाँसी और गले में खराश 

गले में खराश के साथ लगातार खांसी भी कोविड-19 का मुख्य लक्षण है। अगर आपको लगातार खांसी और खराब बुखार के साथ गले में खराश हो रही है, तो यह COVID-19 का संकेत हो सकता है।


कंजंक्टिवाइटिस

डॉक्टर्स के मुताबिक कंजंक्टिवाइटिस भी कोविड-19 संक्रमण का संकेत है। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में कंजंक्टिवाइटिस के लक्षण जैसे आँखों में लालिमा, सूजन और पानी आना आदि पाए गए। 


साँस लेने में कठिनाई 

छाती में बेचैनी के साथ सांस लेने में कठिनाई और दिल की असामन्य धड़कन भी कोविड के लक्षणों में शामिल हैं।


पेट संबंधी समस्याएं 

शोधकर्ताओं के अनुसार, कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों में पेट संबंधी शिकायतें भी आ रही हैं। कोविड-19 संक्रमण, ऊपरी श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है। पेट से जुड़ी दिक्क्तें जैसे दस्त, उल्टी, पेट में ऐंठन, मतली और दर्द भी कोरोनावायरस के कुछ लक्षण हैं। यदि आप किसी भी पाचन असुविधा का सामना कर रहे हैं, तो आपको खुद का परीक्षण करवाना चाहिए।


थकान और कमजोरी 

डॉक्टर्स के मुताबिक, कोरोना संक्रमित मरीजों में अत्यधिक थकान या कमजोरी के लक्षण भी पाए गए हैं। अगर आपको सख्त थकान या कमजोरी है, जो आराम करने और दवाई लेने के बाद भी ठीक न हो, तो यह कोरोना का लक्षण हो सकता है।   


ब्रेन फॉग 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोविड-19 वायरस से संक्रमित लोगों में न्यूरोलॉजिकल लक्षण भी रिपोर्ट किए गए हैं। एक रिसर्च के मुताबिक,  58 प्रतिशत कोविड ​​रोगियों में ब्रेन फॉग या मानसिक भ्रम के लक्षण पाए गए हैं। यही नहीं, कोविड से संबंधित न्यूरोलॉजिकल समस्याओं में मेमोरी लॉस और नींद न आना भी शामिल है।


ड्राई माउथ (शुष्क मुंह)

ड्राई माउथ एक ऐसी स्थिति है जिसमें हमारे मुंह में लार ग्रंथियां हमारे मुंह को गीला रखने के लिए पर्याप्त लार नहीं बनाती हैं। इस स्थिति में रोगी को मुंह में सूखापन या चिपचिपाहट महसूस हो सकती है और लार गाढ़ा हो सकता है। अध्ययनों के अनुसार, यह तब होता है जब वायरस मुंह के अंदर ओरल लाइनिंग  और मसल्स फाइबर पर हमला करता है।


ड्राई टंग (कोविड टंग)

कोविड टंग में, हमारा शरीर लार का उत्पादन करने में विफल रहता है जो हमारे मुंह को खराब बैक्टीरिया से बचाता है। इस लक्षण वाले लोगों को भोजन चबाने और बोलने में भी मुश्किल हो सकती है। वैज्ञानिकों के अनुसार, इस स्थिति में जीभ सफेद और खुरदरी दिखाई देने लग सकती है। कोविड टंग में लगातार अल्सर और चबाने पर मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
corona new symptoms , covid-19 symptoms, covid-19 new strai symptoms, corona virus symptoms, कोरोना के लक्षण, कोविड-19 लक्षण, कोरोना के नए लक्षण, कोरोना नए स्ट्रेन के लक्षण

Related Posts