Liver Coma: लिवर संबंधी बीमारियों को ना करें नजरअंदाज, लिवर कोमा होने पर जा सकती है जान

  • अनन्या मिश्रा
  • Oct 31, 2023

Liver Coma: लिवर संबंधी बीमारियों को ना करें नजरअंदाज, लिवर कोमा होने पर जा सकती है जान

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। लेकिन वर्तमान समय में लिवर संबंधी कई बीमारियां तेजी से फैल रही हैं। लिवर संबंधी बीमारियों के पीछे खराब खानपान भी एक बड़ा कारण है। बता दें कि खराब खानपान के कारण फैटी लिवर जैसी बीमारी के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। फैटी लिवर एक सामान्य समस्या है। लेकिन कई मामलों में लिवर की खराबी की वजह से मरीज को पीलिया भी हो जाता है। पीलिया की वजह से मरीज को कमजोरी होने लगती है। पीलिया के बढ़ने पर लिवर पर इसका असर पड़ता है। 


बता दें कि पीलिया में अगर मरीज को तेज बुखार आ जाता है और यह कई दिनों तक सही नहीं होता है, तो इससे लिवर कोमा जैसी बीमारी भी होने की संभावना होती है। इससे मरीज की जान भी जा सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर किसी मरीज को लिवर की कोई बीमारी है। इसी दौरान अगर उसको पीलिया हो जाता है। तो यह काफी खतरनाक स्थिति हो सकती है। कुछ लोगों को पीलिया होने के दौरान बुखार आ जाता है। 


लेकिन अगर पीलिया के दौरान बुखार आने पर मरीज बेहोश हो रहा है। तो यह स्थिति इस बात का संकेत होता है कि मरीज कोमा की स्थिति में जा रहा है। क्योंकि इसमें लिवर के फेल होने का खतरा भी बना रहता है। इस स्थिति में ट्रांसप्लांट तक की नौबत आ सकती है। ऐसे में अगर मरीज को पीलिया के दौरान बुखार बना हुआ है। तो इस समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए। क्योंकि यह लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। 


इन लोगों को रहता है खतरा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्भवती महिलाओं और बुजुर्ग मरीजों को लिवर कोमा का ज्यादा खतरा होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ महिलाओं में पीलिया के केस देखे जाते हैं। ऐसे में इन लोगों को पीलिया में खास सावधानी बरतनी चाहिए। वहीं अन्य लोगों को भी लिवर संबंधी किसी परेशानी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। 


क्या होते हैं लक्षण

पीलिया में आंखें, नाखून पीले पड़ रहे हैं। साथ ही खानपान ठीक नहीं हो रहा है, आपको भूख कम लग रही है और उल्टी भी हो रही है। तो यह संकेत है कि आपको पीलिया हो रहा है। साथ ही आपके लिवर में भी खराबी है। ऐसी स्थिति में बिना लापरवाही बरते आपको फौरन डॉक्टर के पास जाना चाहिए।


ऐसे करें बचाव

पीलिया हो जाने पर खुद से दवाई नहीं लेनी चाहिए। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही दवाओं का सेवन करें। लिवर संबंधी किसी भी बीमारी से बचने के लिए अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। खाने में नमक, मैदा, चीनी और स्ट्रीट फूड का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Liver Disease, Liver Coma, Liver disease prevention Tips, फैटी लिवर, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, लिवर कोमा, लिवर की बीमारियां, fatty liver disease, Symptoms Of Liver Damage

Related Posts