यूरिक एसिड बढ़ने पर इन चीज़ों से बना लें दूरी वरना हो सकती है गठिया की बीमारी


यूरिक एसिड बढ़ने पर इन चीज़ों से बना लें दूरी वरना हो सकती है गठिया की बीमारी

हमारे शरीर में प्यूरिन नामक तत्व के टूटने से यूरिक एसिड बनता है। ज्यादातर युरिक्स एसिड मूत्र मार्ग के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है लेकिन शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं। यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर किडनी इसे फिलटर नहीं कर पाती है और इससे गठिया, शुगर, हार्ट, और किडनी की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में हमें अपने खानपान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि  बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने पर किन चीज़ों से परहेज करना चाहिए - 


डीप फ्राइड चीज़ें 

जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हो उन्हें डीप फ्राइड चीज़ें नहीं खानी चाहिए। तली-भुनी चीज़ें खाने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। इसलिए यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए डीप फ्राइड चीज़ों से परहेज करें। 


जंक फूड और मैदे से बनी चीज़ें

मैदे से बनी चीज़ें खाने में तो स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन इससे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। इससे आपको गठिया होने का खतरा हो सकता है।  इसलिए यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए मैदे से बनी चीज़ें और जनक फ़ूड खाने से परहेज करें। 


दही 

दही में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और इसमें प्रोबायोटिक होता है जिससे यह हमारे पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ उन्हें दही का सेवन नहीं करना चाहिए। यह शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ाता है इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को दही से परहेज करना चाहिए। 


फूलगोभी और पत्तागोभी 

यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा हो तो फूल गोभी, पत्तागोभी, स्प्राउट्स और मशरूम खाने से परहेज करें। इनमें प्यूरिन की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है जिससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है और गठिया होने का खतरा होता है। इसलिए जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हो उन्हें ये सब्जियां खाने से परहेज करना चाहिए।  


माँस और मछली

जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ हो उन्हें माँस और मछली का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, नॉन-वेज में  प्यूरिन की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है जिससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है और गठिया होने का खतरा होता है। 


अल्कोहल और हाई शुगरी फूड्स 

शराब और हाई शुगरी फूड्स का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है। इसलिए यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए शराब और शुगरी ड्रिंक्स से परहेज करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts