High Cholesterol Remedy: गंदा कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली दवाएं सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, जानें क्या है एक्सपर्ट्स की सलाह

  • अनन्या मिश्रा
  • May 11, 2023

High Cholesterol Remedy: गंदा कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली दवाएं सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, जानें क्या है एक्सपर्ट्स की सलाह

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का बढ़ता लेवल हमारे दिल और दिमाग के लिए घातक हो सकता है। जब यह गंदगी नसों में जम जाती है तो यह खून के संचार को रोक देती है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कई लोग एलोपैथी दवा का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दवाओं का लंबे समय तक सेवन किए जाने से यह आपकी नसों को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हाई कोलेस्ट्रॉल मैनेज करने वाली दवाओं के लंबे सेवन से कई बार गंभीर समस्या पैदा हो जाती है। नसों में कमजोरी आने के साथ ही उनमें सुन्नपन आ जाता है। इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक तरीका अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का क्या कहना है।  


ऐसे मैनेज करें कोलेस्ट्रॉल

आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल कोई बीमारी नहीं है। बल्कि यह एक तरह का संकेत होता है कि आपको शरीर के अंदर कोई बड़ी समस्या जन्म ले रही है। डॉक्टर ने बताया कि इसको मैनेज करने के लिए व्यक्ति 2-3 महीने तक आयुर्वेदिक दिनचर्या और डाइट अपना सकता है। इससे ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।


इन फूड्स का करें सेवन

आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताया कि यह एक तरह की अफवाह है कि फैट कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है। उन्होंने बताया कि हमारे खाने से केवल 8 फीसदी कोलेस्ट्रॉल बनता है। वहीं 92% कोलेस्ट्रॉल का निर्माण और प्रोसेस्ड प्रक्रिया हमारी लिवर और आंत करती है। 


हेल्दी एचडीएल फैट

खाने को तोड़ने में सहायक

पाचन मजबूत करने में सहायक

पेट, लिवर और आंत में पाचन क्रिया को आसान करने का काम करता है।


आयुर्वेदिक तरीके से करें मैनेज

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की मुख्य वजह प्रोसेस्ड फूड होते हैं। इसलिए आपको प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचना चाहिए। 


इन टिप्स की लें मदद

अपनी डाइट ले अधिक मसालेदार खाने और खट्टे फलों को दूर रखें।

रोजाना कम से कम 30 मिनट की वॉक जरूर करें।

जितना हो सके उतना खुश रहने का प्रयास करें और तनाव कम लें।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Cholesterol, High Cholesterol, How Can Control Cholesterol, खराब कोलेस्ट्रॉल, हाई कोलेस्ट्रॉल, Foods that Lower Cholesterol, High cholesterol Remedy, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी,

Related Posts