मीठे की क्रेविंग होने पर डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये चीज़ें, नहीं होगा कोई नुकसान

  • प्रिया मिश्रा
  • Sep 17, 2021

मीठे की क्रेविंग होने पर डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये चीज़ें, नहीं होगा कोई नुकसान

डायबिटीज़ यानि शुगर की बीमारी आजकल बहुत आम हो गई है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक, हर उम्र के लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। डायबिटीज में मरीज का ब्लड शुगर लेवल तेज़ी से बढ़ जाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक डायबिटीज़ के मरीजों को अपने खानपान का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। डॉक्टर्स डायबिटीज़ के मरीजों को मीठा खाने से परहेज करने की सलाह देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि डायबिटीज के मरीज बिल्कुल मीठा नहीं खा सकते हैं। कभी-कभी और सीमित मात्रा में मीठा खाया जा सकता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज शुगर की क्रेविंग होने पर क्या खा सकते हैं -  


डार्क चॉकलेट

शुगर क्रेविंग होने पर डायबिटीज के मरीज सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट में शुगर की मात्रा बहुत कम होती है और इससे आप अपनी शुगर क्रेविंग को भी कम कर सकते हैं। 15 ग्राम डार्क चॉकलेट में केवल 2 ग्राम शुगर मौजूद होती है।  इसके साथ ही डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनॉइड दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।


ग्रीक योगर्ट

डायबिटीज के मरीज मीठे की क्रेविंग होने पर ग्रीक योगर्ट खा सकते हैं। इसका स्वाद आइसक्रीम तरह होता है इसलिए आप इसे डेजर्ट के तौर पर खा सकते हैं। ग्रीक योगर्ट में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है और इससे आपको पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा।


ओट्स की खीर 

अगर मीठा खाने का मन हो तो डायबिटीज के मरीज ओट्स की खीर बनाकर भी खा सकते हैं। ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इसके साथ ही इससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। आप ओट्स को दूध में उबालकर इसकी खीर बना सकते हैं। मीठे के लिए आप इसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें सूखे मेवे भी डाल सकते हैं। 


फ्रूट्स 

डॉक्टर्स के मुताबिक डायबिटीज के मरीज मीठे की क्रेविंग होने पर फलों का सेवन भी कर सकते हैं। फलों में प्राकृतिक शुगर मौजूद होती है जिसे शुगर क्रेविंग को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही फलों में भरपूर मात्रा में मिनरल और विटामिन होते हैं जिससे शरीर को पोषण मिलता है। अगर आपको मीठा खाने का मन हो तो आप कीवी, अमरूद, सेब, नारंगी और पपीता जैसे फल खा सकते हैं। 


खजूर

डायबिटीज के मरीजों के लिए खजूर भी एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें भरपूर मात्रा में नेचुरल शुगर मौजूद होती है। इसके साथ ही खजूर में फाइबर, विटामिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। खजूर का इस्तेमाल स्वीटनर के तौर पर भी किया जाता है। अगर आपका मीठा खाने का मन कर रहा हो तो आप खजूर खा सकते हैं।


एप्पल और नट बटर

डायबिटीज के मरीज मीठे के तौर पर एप्पल और नट बटर खा सकते हैं। इससे आपको स्वाद के साथ-साथ सेहत भी मिलेगी। बस एप्पल के एक स्लाइस पर एक चम्मच पीनट बटर या कोई भी नट बटर लगाकर खाएं। आप चाहें तो इस पर थोड़ा सा दालचीनी का पाउडर भी छिड़क सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, desserts for diabetes, healthy desserts to control sugar craving, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, शुगर के मरीज मीठे में क्या खाएं, डायबिटीज के मरीज शुगर क्रेविंग होने पर क्या खाएं

Related Posts