ना करें इन बातों को इग्नोर, वरना आ सकते हैं कोरोना वायरस की चपेट में


ना करें इन बातों को इग्नोर, वरना आ सकते हैं कोरोना वायरस की चपेट में

आज विश्व के लिए कोरोना वायरस सबसे बड़ा खतरा बन चुका है। चीन से फैली इस बिमारी ने अब दूसरे देशों के लोगों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। चीन के लोगों में इस वायरस का दहशत फैला हैं। वहां के लोग बगैर मास्क लगाए घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। आपको बता दें, चीनी सरकार ने बिना मास्क लगाए घर से बाहर निकलने पर रोक लगा दी है।  

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। हालांकि अभी तक इस वायरस के बारे में कहा जा रहा था कि यह एक इंसान से दूसरे इंसान में ट्रांसफर नहीं होता है। लेकिन हाल ही वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कहा कि बहुत क्लोजली रहने से और एक-दूसरे के साथ चीजें शेयर करने से कोरोना वायरस के फैलने की संभावना हो सकती है। अब जब चीन की तरफ से इस बात की पुष्टि हो गई है कि यह वायरस एक इंसान से दुसरे इंसान में ट्रांसफर हो सकता है, तो ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है की आखिर इस वायरस के प्रकोप से कैसे बचा जाए। तो आज की इस रिर्पोट में हम आपको बताएंगे की आप इससे कैसे बच सकते हैं। तो आइए जानते हैं आखिर क्या है इस वायरस से बचने के लिए सावधानियां। 

- जितना पॉसिबल हो सके किसी भी देश की यात्रा करने के दौरान मीट खाने से बचें और कच्चा या अधा पका मीट तो बिल्कुल भी ना खाएं।

- यात्रा के दौरान बीमार लोगों से संपर्क ना बानाएं। अगर किसी को जुखाम, खासी, फीवर जैसी दिक्कतें हो तो ऐसे लोगो से दूर ही रहें।

- जिन लोगों को कोल्ड और फीवर जैसी बीमारियों हैं, उनके साथ कहीं जाने आने से बचें। अगर किसी कारण से जाना पड़े तो मास्क लगा कर जाएं और बाहर का कुछ भी खाने-पीने से पहले  उसे अच्छे से देख लें की उसमे कोई हानीकारक चीज न डली हो।

- जो लोग खासतौर पर चीन जा रहे हैं उनको किसी भी चीज को छूने या यूज करने के बाद तुरंत साबुन से हाथ धोना चाहीए। साथ ही बाकीं यात्रियों के साथ खाना-पीना शेयर करने से बचें। खांसते या छींकते समय मुंह पर रुमाल या टिशू पेपर रखें। हैंड सेनिटाइजर का यूज करते रहें।

- जो लोग दूसरे देशों की और खासतौर पर चीन से वापस लौट रहे हैं, उनके हेल्थ की जांच के लिए सभी प्रमुख हवाई अड्डों पर कोरोना वायरस की जांच की व्यवस्था की गई है। अगर आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंग्लुरु, कोच्ची, हैदराबाद एयरपोर्ट पर चीन की यात्रा करके लौट रहे हैं तो कोरोना वायरस की जांच के लिए आपकी स्वास्थ्य संबंधी जांच की जाएगी, ऐसा करने  के दौरान स्टाफ को पूरा सहयोग करें।

- ऐसा पैक्ड फूड या डिब्बा बंद फूड कभी न खाएं जिसमें मीट या सी-फूड का इस्तेमाल किया गया हो। आपके लिए बेहतर होगा कि यात्रा के दौरान आप कुछ ड्राई और सेफ फूड अपने साथ कैरी करें। 

- यात्रा के लिए निकलने से पहले अच्छी और पूरी नींद लें, और बिना खाएं किसी सफर के लिए ना निकलें। अगर यात्रा के दौरान आपको सर्दी, गले में दर्द, खांसी जैसी समस्याएं होने लगें तो आप तुरंत क्रू मेंबर्स को इंफॉर्म करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts