कोविड वैक्सीन से दूर हो सकती है इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या? शोध में सामने आई यह बात

  • प्रिया मिश्रा
  • Oct 18, 2021

कोविड वैक्सीन से दूर हो सकती है इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या? शोध में सामने आई यह बात

कोरोना से संक्रमित लोगों को ब्लड क्लॉटिंग और हार्ट फेलियर जैसी तमाम स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा। कई अध्ययनों में सामने आया कि कोरोना वैक्सीन के कारण ना केवल फिजिकल हेल्थ बल्कि सेक्सुअल हेल्थ भी प्रभावित हुई। शोध में पाया गया कि कोरोना वेक्सीन के कारण पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या देखी गई। हालाँकि, अमेरिका के कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोविड-19 वैक्सीन पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन होने की समस्या कम होती है। 

 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन को आम बोलचाल की भाषा में नपुंसकता कहा जाता है। इसमें पुरुषों का प्रजनन अंग शिथिल हो जाता है। ऐसी स्थिति में कई पुरुषों को सेक्स के दौरान इरेक्शन बिलकुल नहीं हो पाता है या फिर अगर होता भी है तो वह कुछ सेकंड में ही खत्म हो जाता है। आमतौर पर इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या 40 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में ज्यादा देखी जाती है। लेकिन कोरोना से संक्रमित हो चुके कम उम्र के पुरुषों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 


हालाँकि, एक्सपर्ट्स के मुताबिक इरेक्टाइल डिसफंक्शन और कोविड का संबंध तभी हो सकता है जब कोरोना से संक्रमित मरीज को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल आदि कोई बीमारी हो। यानी शरीर के अंदर खून के मार्ग में अगर किसी तरह की बाधा या कोई बीमारी है तो ऐसे पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या होने का जोखिम अधिक होता है। इस स्थिति में यदि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है तो यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन  को बढ़ा सकता है। 


हालाँकि, ऐसा कोई शोध नहीं है जिससे यह साबित हो सके कि कोरोना वैक्सीन लेने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन होता है। वहीं, अगर ऐसे व्यक्ति कोरोना वैक्सीन ले तो यह परेशानी कम हो सकती है। कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बॉडी का इम्युन सिस्टम कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करता है। ऐसे में कोरोना वैक्सीन लेने से कोरोना से सुरक्षा मिलती है और इसके साथ ही वैक्सीन लेने के बाद हार्ट से संबंधित जटिलताएं भी कम हो सकती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, corona vaccine effects, corona vaccine effects in males, corona vaccine and erectile dysfunction in men, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, कोरोना वैक्सीन का प्रभाव, कोरोना वैक्सीन का पुरुषों में असर, कोरोना वैक्सीन से इरेक्टाइल डिसफंक्शन समस्या कम होती है

Related Posts