Health Tips: इन चीजों के सेवन से आसानी से बढ़ेगा वजन, नियमित सेवन से जल्द नजर आएगा फर्क

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 25, 2023

Health Tips: इन चीजों के सेवन से आसानी से बढ़ेगा वजन, नियमित सेवन से जल्द नजर आएगा फर्क

स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित वजन का होना आवश्यक है। कई लोग अधिक बढ़े हुए वजन से परेशान होते हैं। तो वहीं कुछ लोगों का कम वजन मजाक का कारण बन जाता है। दुबलेपन के कारण ऐसे लोग कुपोषण के मरीज लगने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने कम वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। वेट गेन करने के लिए वर्कआउट और अच्छी डाइट लेनी जरूरी होती है। आप कुछ घरेलू तरीकों और खाद्य पदार्थो के नियमित सेवन से कुछ ही महीनों में वेट गेन कर सकते हैं।


इन खाद्य सामग्री के सेवन से वजन बढ़ाने में मदद करने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। वजन बढ़ाने के लिए अधिक कार्बोहाइड्रेट व कैलोरी वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। आपको आटा, चावल, शहद, मेवे, मक्खन आदि चीजों के रोजाना सेवन से कुछ ही महीनों में फर्क साफ नजर आएगा। आइए जानते हैं कि वेट बढ़ाने के लिए किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।


आलू

आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर की मात्रा पाई जाती है। यह वजन बढ़ाने में सहायक होती है। आप किसी भी आलू को किसी भी सब्जी के साथ बनाकर खा सकते हैं। लेकिन अगर आप स्वस्थ तरीके से वेट बढ़ाना चाहते हैं तो आलू का किसी भी तरह से सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आलू अधिक तला न हो।


घी

घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। घी का सेवन करने से शरीर में वसा की मात्रा बढ़ती है। घी में सैट्योरेटेड फैट और कैलारी की मात्रा अधिक पाई जाती है। आप खाने में घी मिलाकर खा सकते हैं। घी और शक्कर को मिलाकर सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है। लेकिन सीमित मात्रा में ही घी का सेवन करना चाहिए।


केला

वजन बढ़ाने के लिए केला बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसलिए प्रतिदिन केले का सेवन किए जाने से आपका वजन जरूर बढ़ेगा। इसके साथ ही केला खाने से एनर्जी मिलती है और यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। केले को दूध के साथ लेने या केले का शेक बनाकर पीने से वजन बढ़ता है।


मेवे के साथ दूध

मेवे को दूध में मिलाकर सेवन करने से आसानी से वजन बढ़ता है। इसके अलावा आप बादाम, खजूर और अंजीर का सेवन कर भी अपना वजन बढ़ा सकते हैं। अगर आप चाहें तो करीब 30 ग्राम किशमिश खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
How to gain weight, weight, gain weight, Healthy Foods To Gain Weight Quickly, Healthy Foods, Gain Weight Quickly, Weight Gain Diet, Weight Gain Tips, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी,

Related Posts