Bhindi For Diabetes: भिंडी का ऐसे करेंगे सेवन तो काबू में रहेगा हाई ब्लड शुगर, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज

  • अनन्या मिश्रा
  • May 25, 2023

Bhindi For Diabetes: भिंडी का ऐसे करेंगे सेवन तो काबू में रहेगा हाई ब्लड शुगर, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज

डायबिटीज की बीमारी पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी आफत बनी हुई है। बता दें कि डायबिटीज का एक बड़ा लक्षण हाई ब्लड शुगर लेवल है। अधिक डायबिटीज के केसों के कारण भारत को डायबिटीज की राजधानी बुलाया जाता है। डायबिटीज का कोई इलाज नही मिला है। हालांकि इसको हेल्दी डाइट के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं हाई ब्लड शुगर या डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हमारे खानपान का हेल्दी होना बहुत जरूरी है।


हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सिर्फ हेल्दी डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल के माध्यम से ही हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इस दौरान आप ऐसे कई फलों व सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इन फलों व सब्जियों के सेवन से आप अपने हाई ब्लड शुगर के लक्षणों को काबू कर सकते हैं। इन्हीं में से एक सब्जी भिंडी की है। जिसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए टॉनिक के समान माना गया है। इसलिए अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं, तो भिंडी की सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।


कैसे फायदेमंद है भिंडी

बता दें कि 100 ग्राम भिंडी में 1.3 ग्राम प्रोटीन, 35 कैलोरी और 0.2 ग्राम फैट होता है। भिंडी की सब्जी फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। इसके अलावा इस सब्जी में विटामिन बी 6 और फोलेट जैसे जरूरी विटामिन भी पाए जाते हैं। भिंडी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें अघुलनशील और घुलनशील फाइबर दोनों का एक बेहतर स्रोत है। यह ब्लड शुगर के लिए एक बढ़िया फूड है। फाइबर को टूटने और पचने में अधिक देरी रहती है। यही कारण है कि यह ब्लड में काफी धीरे-धीरे शुगर को छोड़ता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल भी तेजी से नहीं बढ़ता है। 


भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स

भिंडी फाइबर गुण शुगर लेवल को मैनेज करने का काम करता है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम मात्रा में पाया जाता है। लो जीआई का मतलब होता है कि इसमें शुगर की मात्रा कम पायी जाती है। वहीं इसको खाने से निकलने वाली शुगर को काफी धीरे-धीरे पचाती है।


प्रोटीन का पावरहाउस

भिंडी प्रोटीन से भरपूर लक्षण होते हैं। डायबिटीज के मरीजों को अक्सर अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन किए जाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह उनको तृप्त रखने में सहायक होता है। साथ ही शुगर वाले फूड को खाने से रोकता है। इसके अलावा भिंडी में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसके सेवन से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है। 


ऐसे बनाएं भिंडी का पानी

मध्यम आकार की पांच भिंडी को लेकर अच्छे से धो लें। 

इसके बाद भिंडी के सिरों को काटकर इसे आधा-आधा करके काट लें।

फिर एक बड़े बर्तन में 3 कप पानी डालकर उसमें भिंडी डाल दें।

रातभर के लिए भिंडी को भीगने दें। 

इसके बाद सुबह भिंडी को निचोड़कर उसके पानी को अलग कर दें। 

फिर इस पानी का खाली पेट सेवन करें।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Diabetes Control Karne Ke Upay, Diabetes, Bhindi For Diabetes, Best Foods For Diabetes, High Blood Sugar, Blood Sugar, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

Related Posts