Best Juice For High Uric Acid: यूरिक एसिड को कम करने के लिए करें इन जूस का सेवन, जल्द मिलेगी राहत

  • अनन्या मिश्रा
  • Apr 05, 2023

Best Juice For High Uric Acid: यूरिक एसिड को कम करने के लिए करें इन जूस का सेवन, जल्द मिलेगी राहत

अगर आपके शरीर, उंगलियों, जोड़ों, पंजो और पीठ के निचले हिस्से में गंभीर दर्द रहता है। यह लक्षण यूरिक एसिड लेवल के बढ़े होने का संकेत हो सकता है। मांसपेशियों में ऐंठन और जोड़ों में दर्द सिर्फ गठिया के कारण ही नहीं बल्कि यूरिक एसिड के बढ़ने से भी होने लगता है। यूरिक एसिड क्या होता है। बता दें कि जब आपको खानपान खराब हो जाता है, जीवनशैली सुस्त या अधिक तनाव होने पर शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है।


यूरिक एसिड के नुकसान

यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर यह किडनियों, लिवर और दिल के कामकाज को बाधित करने लगता है। जिसके कारण शरीर और मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है। खून में बहुत अधिक यूरिक एसिड बढ़ने से कई गंभीर बीमारियों जैसे किडनी की पथरी, हाइपरयुरिसीमिया, गठिया और गाउट आदि का भी खतरा हो सकता है। फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा ने यूरिक एसिड लेवल कम करने में मदद करने वाले कुछ खास जूसों के बारे में बताया है। जिसके सेवन से आप यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।


यूरिक एसिड का लेवल कैसे करें कम

यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं। लेकिन आप अपने खानपान के तरीके में बदलाव कर यूरिक एसिड को खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्यूरिन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना होगा। प्यूरिन से भरपूर खाद्य पदार्थ में लाल मांस, शराब, मछली, बियर, ब्रोकली और केला आदि चीजें शामिल हैं। इसके अलावा आप इन जूसों के सेवन से यूरिक एसिड लेवल को कम कर सकते हैं।


खीरे का रस

खीरे के रस में नींबू मिलाकर सेवन किए जाने से लिवर, किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। साथ ही ब्लड फ्लो में यूरिक एसिड का लेवल कम होता है। पोटेशियम और फास्फोरस की मदद से किडनी को डिटॉक्स करता है। साथ ही यह जूस किडनी के कामकाज को सुचारू रूप से चलाने और बॉडी से विषाक्त पदार्त को बाहर निकालता है।


गाजर का रस

ताजा गाजर के रस में नींबू का रस मिलाकर सेवन किए जाने से बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। गाजर के जूस में विटामिन A, एंटीऑक्‍सीडेंट, फाइबर, बीटा कैरोटीन, मिनरल्‍स पाया जाता है। जो आपके शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाले नुकसान को कम करता है। वहीं नींबू में टीऑक्सिडेंट, विटामिन सी पाया जाता है। जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। 


अदरक की चाय

अदरक की चाय का सेवन किए जाने से भी यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। अदरक में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुणों के कारण यूरिक एसिड कम होता है। इसके साथ ही अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल्स भी पाया जाता है। जो सूजन, शरीर में दर्द और जोड़ों के दर्द से राहत देता है।


ग्रीन टी

ग्रीन टी के सेवन से न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है। बल्कि यह यूरिक एसिड को भी कम करने का काम करती है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले  एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव यौगिक कुछ ही दिनों में स्वाभाविक रूप से  यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
How To Reduce High Uric Acid Without Medicine, High Uric Acid, Uric Acid, Best Juice For High Uric Acid, यूरिक एसिड, cucumber juice, carrot juice, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

Related Posts