पेट दर्द को हल्के में ना लें, हो सकती है किडनी स्टोन की प्रॉब्लम, जानें इसके कारण और लक्षण

  • Healthy Nuskhe
  • Sep 30, 2020

 पेट दर्द को हल्के में ना लें, हो सकती है किडनी स्टोन की प्रॉब्लम, जानें इसके कारण और लक्षण

किडनी स्टोन या पथरी की समस्या आजकल बहुत बहुत आम हो गई है। बड़ी संख्या में लोग इस समस्या से पीड़ित हैं। अक्सर खराब जीवनशैली और गलत खान-पान की गलत आदतों की वजह से युवा भी इस समस्या से ग्रस्त हो जाते हैं। किडनी हमारे शरीर का एक अहम अंग है और यह खून से से खतरनाक और जहरीले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करती है। शरीर में पानी की कमी या अन्य कारणों से पथरी हो सकती है। पथरी की समस्या किडनी, पित्त की थैली और यूरीन पाइप में हो सकती है। पथरी में पीठ या पेट के निचले हिस्से में असहनीय दर्द होता है और साथ ही कई अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं पथरी होने के कारण और इसके लक्षण -      

पथरी क्या है ?

पेशाब में कैल्शियम, ऑक्सालेट, सिस्टीन व यूरिक एसिड जैसे पदार्थों का स्तर बढ़ जाने से मूत्रमार्ग में कठोर पदार्थ बनने लगते हैं जिसे पथरी या किडनी स्टोन कहा जाता है।


पथरी होने के कारण

डीहाइड्रेशन

डीहाइड्रेशन यानि शरीर में पानी की कमी के कारण भी पथरी की समस्या हो सकती है। शरीर में पानी की कमी की वजह से बॉडी में मौजूद हानिकारक पदार्थ या टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते जिसकी वजह से पथरी हो सकती है।  


खान-पान

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें ऑक्सलेट मौजूद होता है या बीज वाली चीनों का ज़्यादा सेवन करने से भी पथरी की बिमारी हो सकती है । बीज वाली चीजें जैसे टमाटर, अमरूद, बैगन, अनार आदि का ज्यादा सेवन करने से पथरी हो सकती है। इसके साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें ऑक्सेलेट मौजूद होता है जैसे पालक, रूबर्ब, जई का आटा आदि भी पथरी का कारण बन सकते हैं।


दवाइयाँ

ऐसी बीमारियां जिनमें शरीर में कैल्शियम, ऑक्सालेट व यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, पथरी का कारण बन सकती हैं। आंत से जुड़ी समस्याएँ जैसे इंफ्लेमेटरी बोवेल डिज़ीज, डायरिया, अल्सरेटिव कॉलिटिस आदि से ग्रस्त लोगों में किडनी स्टोन होने की संभावना अधिक होती हैं। इसके अलावा किडनी रोग, कैंसर, बीपी और एचआईवी जैसी बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं से भी पथरी हो सकती है।


मोटापा

जिन लोगों का वजन सामान्य से ज्यादा होता है उन लोगों को पथरी होने का चांस ज़्यादा रहता है। अगर आप मोटापे का शिकार हैं और आपका बॉडी मास इंडेक्स 30 या उससे अधिक है तो यह भी पथरी का कारण बन सकता है।



पथरी के लक्षण


पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होना

पीठ या पेट के निचले हिस्से में तेज या असहनीय दर्द होना पथरी का प्रमुख लक्षण है। यह दर्द कुछ मिनटो या घंटो तक बना रह सकता है।


पेशाब में खून आना

पेशाब में खून आना भी किडनी में पथरी का लक्षण है। इसके साथ ही किडनी में पथरी होने पर पेशाब का रंग भी बदल जाता है। अगर आपके पेशाब में खून आ रहा है या फिर पेशाब गुलाबी और भूर रंग का आ रहा है तो संभव है कि आप किडनी स्टोन की समस्या से पीड़ित हैं।


दर्द के साथ बार-बार यूरीन आना

पथरी होने पर मरीज को अक्सर बार-बार या दर्द के साथ पेशाब आता है। ऐसा मूत्राशय में पथरी होने के कारण होता है। ऐसे में मरीज को पेशाब करते समय बेहद दर्द या जलन होती है।


बुखार और ठंड महसूस होना

यदि मूत्र प्रणाली में पथरी हो या संक्रमण हो तो बुखार, कंपकंपी या पसीना आने जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं।

 

उल्टी आना

उल्टी या मतली भी किडनी स्टोन के शुरूआती लक्षणों में से एक है। शरीर से टॉक्सिन बाहर ना निकल पाने के कारण उल्टी की समस्या हो सकती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
kidney stones, kidney stones symptoms, kidney stones causes, causes and symptoms of kidney stones, what is kidney stone, पथरी के कारण, पथरी के लक्षण, पथरी क्यों होती है, किडनी स्टोन के कारण और लक्षण

Related Posts