Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी से हड्डियां हो जाती हैं खोखली, हड्डियों में जान भर देगीं ये तीन आदतें

  • अनन्या मिश्रा
  • Jun 07, 2023

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी से हड्डियां हो जाती हैं खोखली, हड्डियों में जान भर देगीं ये तीन आदतें

हमारे शरीर के लिए कई प्रोटीन और विटामिन्स जरूरी होते हैं। इन्हीं में से एक जरूरी न्यूट्रिएंट विटामिन डी है। यह कैल्शियम के इस्तेमाल को बेहतर बनाता है। शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर शरीर कैल्शियम का इस्तेमाल बेहतर तरीके से नहीं कर पाता है। जिसके कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर फैक्चर का ज्यादा खतरा, हड्डियों में दर्द, हड्डी का गलत विकास, ऑस्टियोपोरोसिस, डिप्रेशन, मांसपेशियों में कमजोरी, थकान और बार-बार बीमार पड़ना आदि लक्षण दिखाई देते हैं। 


विटामिन डी की डेली डोज

विटामिन डी पाने का बेस्ट सोर्स धूप होती है। लेकिन धूप में जाने से पहले आपको नीचे बताई गई तीन बातें ध्यान में रखना जरूरी होता है। इससे शरीर इस विटामिन को जल्दी अवशोषित यानी की आसानी से प्राप्त कर लेता है।


बाहर घूमने की आदत

अपने डेली रूटीन में रोज टहलने की आदत बनानी चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, खासतौर से सुबह और शाम की धूप के समय सूरज की रोशनी में 8-10 मिनट तक टहलना चाहिए। सुबह और शाम के वक्त सूरज की खतरनाक किरणें कम होती हैं और यह आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।


सनस्क्रीन को कहें न 

आजकल लोग बाहर जाने से पहले सूरज की यूवी किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाई जाती है। लेकिन यदि आप इसको लगाकर बाहर टहलने जाते हैं तो विटामिन डी का उत्पादन भी ब्लॉक हो जाता है। ऐसे में सुबह और शाम को जब बाहर टहलने जाएं तो सनस्क्रीन को हाथ जैसे थोड़े हिस्से में ना लगाएं।


टहलने की जगह करें सुनिश्चित

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, बाहर टहलने के दौरान आपको अपनी लोकेशन जरूर ध्यान में रखनी चाहिए। क्योंकि भूमध्य रेखा पास मौजूद जगहों पर यूवी रेज ज्यादा तेज और खतरनाक होती हैं। ऐसे में इन जगहों से दूर धूप में समय बिताना चाहिए। जिससे कि शरीर में विटामिन डी की कमी को रोका जा सके। बता दें कि सिर्फ एक दिन में आप विटामिन डी की कमी को पूरा नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आप इन टिप्स को अपनी डेली रूटीन में फॉलो कर सकते हैं। जिससे कि बॉडी को रोजाना पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलती रहे। 


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Vitamin D3 Deficiency, Vitamin D3, Vitamin D, Vitamin D3 Deficiency Symptoms, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Vitamin D Best Source, Weak Bones,

Related Posts