बारिश के मौसम में रहना है स्वस्थ तो इन चीजों से बनाएं दूरी


बारिश के मौसम में रहना है स्वस्थ तो इन चीजों से बनाएं दूरी

बारिश के मौसम में समोसे और पकोड़ों की खुशबू आपको दुकान की ओर खिंच ले जाती है, लेकिन इस मौसम में बाहर का तला-चटपटा खाना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। बरसात के मौसम में स्वस्थ बने रहना चाहते हैं तो कुछ खास चीज़ों से परहेज़ करने में ही भलाई है।

इसे भी पढ़ें: इन प्रभावी योगासनों के माध्यम से हाई ब्लड प्रेशर को करें नियंत्रित

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

वैसे तो यह बहुत हेल्दी होती हैं, लेकिन बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्ज़ियां खाने से बचें, क्योंकि नमी की वजह से इसमें कीटाणु और धूल, मिट्टी जम जाते हैं। खासतौर पर पालक, फूलगोभी, ब्रोकोली, पत्तागोभी आदि बरसात में न खाएं। अन्य सब्ज़ियों को भी अच्छी तरह धोने के बाद इस्तेमाल करें।

 

स्ट्रीट फूड

सड़क किनारे बनते पकोड़े और समोसे की खुशबू से यकीनन आपके मुंह में पानी आ जाता होगा, लेकिन इस मौसम में पकोड़े, समोसे, पानीपूरी, चाट आदि न खाएं तो ही बेहतर होगा, क्योंकि बरसात में ये सब खाने से पेट खराब होने का डर रहता है। साथ ही सड़क किनारे बिकने वाले जूस और कटे हुए फल भी न खाएं, क्योंकि इनमें बैक्टीरिया पनप जाते हैं जो आपकी सेहत बिगाड़ देंगे।

 

सीफूड

सीफूड के शौकीनों को भी इस मौसम में थोड़ा अपने स्वाद पर काबू रखना होगा, क्योंकि बरसात में मछलियों प्रजनन का समय होता है। इसलिए इनके सेवन से बचना चाहिए यदि आपको खाना ही है तो फिर इसे अच्छी तरह साफ करके और अच्छे से पकाकर खाएं।

इसे भी पढ़ें: यह एक्सरसाइज कर ली तो हाथों की चर्बी हो जायेगी खत्म

मसालेदार और तला-भुना खाने से परहेज़

मॉनसून में मौसम में बदलाव से पाचन शक्ति भी कमज़ोर पड़ जाती है, इसलिए इस मौसम में बहुत मसालेदार और ज़्यादा तली-भुनी चीज़ें नहीं खानी चाहिए, इससे पेट खराब हो सकता है।

 

कच्ची सब्ज़ियां व सलाद

वैसे तो यह पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, लेकिन बरसात में कच्ची सब्जियां और सलाद खाने से परहेज़ करें, क्योंकि इससे इंफेक्शन का खतरा रहता है जिससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: जानिए कैसे, सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है परफ्यूम

ध्यान रखेः

- इस मौसम में घर का बना हेल्दी फूड ही खाएं।

- सब्ज़ियों को बनाने से पहले पानी से अच्छी तरह धो लें।

- सूप आदि पीने का मन हो तो घर पर ही बनाएं।

- पकौड़े खाने का मन हो तो घर पर ही प्याज़, मूंग, चना आदि के पकौड़े बनाएं।

- पीने का पानी साफ रहे इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें।

 

- कंचन सिंह

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts