रोजाना मेथी का पानी पीने से दूर होती हैं ये बीमारियाँ, इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

  • Healthy Nuskhe
  • Jun 08, 2021

रोजाना मेथी का पानी पीने से दूर होती हैं ये बीमारियाँ, इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

मेथी का इस्तेमाल आमतौर पर खाने में मसाले के रूप में किया जाता है। मेथी खाने में भले कड़वी लगती हो लेकिन यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है। मेथी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं। आप खाना बनाने में तो मेथी का इस्तेमाल करते ही होंगे। इसके साथ ही आप स्वस्थ रहने के लिए मेथी के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच मेथी को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख दें  और सुबह इसे छानकर इस पानी का सेवन करें। रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रोल तक की समस्या दूर होती है। आज के इस लेख में हम आपको मेथी का पानी पीने से होने वाले कुछ चमत्कारी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं -


डायबिटीज में फायदेमंद 

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी के पानी का सेवन रामबाण इलाज है। मेथी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है। वहीं मेथी के पानी में मौजूद अमीनो एसिड शरीर के इन्सुलिन लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। रोजाना सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने में भी मदद मिलती है।


दिल की बीमारियों से बचाव 

रोजाना मेथी के पानी का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। मेथी का पानी शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। रोजाना मेथी के पानी का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम होता है और शरीर में चर्बी को जमने से रोकने में मदद मिलती है।


सर्दी-खांसी में दे आराम 

सर्दी-खांसी की समस्या में भी मेथी का पानी बहुत फायदेमंद होता है। मेथी में म्यूसिलेज नामक तत्व मौजूद होते हैं जो गले की खराश और दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही सुबह खाली पेट मेथी के पानी को गुनगुना करके पीने से सर्दी खांसी में जल्द राहत मिलती है।


वेट लॉस के लिए फायदेमंद 

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए भी मेथी के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट एक कप मेथी का पानी पीने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी कम लगती है। मेथी के दाने में मौजूद फाइबर से वजन घटाने में मदद मिलती है।


पेट की बीमारियों को करे दूर  

मेथी के पानी का सेवन हमारे पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। मेथी के पानी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में जमा हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से एसिडिटी, अपच, कब्ज और सीने में जलन जैसी तमाम समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, benefits of fenugreek seed water, methi ka pani peene ke fayde, fenugreek seed water health benefits, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, मेथी का पानी पीने के फायदे, मेथी का पानी पीने से क्या होता है

Related Posts