काली हल्दी के बारे में सुना है? कैंसर जैसी घातक बीमारी में है रामबाण


काली हल्दी के बारे में सुना है? कैंसर जैसी घातक बीमारी में है रामबाण

आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना और सबसे सेहतमंद मसाला कहा गया है। आमतौर पर घरों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किए जाना वाला हल्दी पाउडर तो आपने देखा ही होगा। आपको घर में इस्तेमाल होने वाली पीली हल्दी के बारे में जानते ही होंगे लेकिन क्या आपने कभी काली हल्दी के बारे में सुना है? हाल ही में हल्दी IFS अधिकारी श्वेता बोड्डू ने ट्विटर पर काली हल्दी की तस्वीर पोस्ट की और इसके फायदे भी बताए। यह हल्दी दिखने में नीले रंग की होती है और सामान्य हल्दी की तुलना में ज्यादा महंगी मिलती है। काली हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह कई तरह के कैंसर के इलाज में भी फायदेमंद मानी जाती है। इसके अलावा काली हल्दी के इस्तेमाल से घाव, मोच, त्वचा, पाचन और लीवर की समस्याओं में भी फायदेमंद होती है। आज के इस लेख में हम आपको काली हल्दी के कुछ ऐसे ही चमत्कारी गुणों के बारे में बताएंगे -  


कैंसर से बचाव

काली हल्दी में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनसे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव करने में मदद मिलती है। काली हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। काली हल्दी के सेवन से ना सिर्फ कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है बल्कि यह शरीर में मौजूद कैंसर सेल्स को विकसित होने से भी रोकती है।


गठिया में आराम

काली हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे गठिया और जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद प्राकृतिक सेल्स को नष्ट करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। काली हल्दी के नियमित सेवन से आर्थराइटिस, जोड़ों के दर्द और सूजन में बहुत लाभ होता है।


खुजली में आराम 

काली हल्दी त्वचा की खुजली रोकने में भी मददगार होती है। काली हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की खुजली में राहत प्रदान करती है। 


पीरियड्स 

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण अनियमित पीरियड्स और पीसीओडी जैसे कई समस्याएं आम हो गई हैं। पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं के लिए भी काली हल्दी बहुत गुणकारी है। नियमित रूप से दूध में काली हल्दी मिलकर पीने से पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं में लाभ होता है। 

 

पेट की समस्याओं में असरदार

काली हल्दी पेट की समस्याओं में भी रामबाण इलाज है। इसमें अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा अधिक होती है। काली हल्दी के नियमित सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और  गैस, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts