ये 5 जंक फूड आपकी सेहत के लिए हैं हेल्दी, कभी भी खा सकते हैं


ये 5 जंक फूड आपकी सेहत के लिए हैं हेल्दी, कभी भी खा सकते हैं

बचपन से ही हमें जंक फूड ना खाने की सलाह दी जाती है। जंक फूड खाने से मोटापा, पिंपल्स और कई तरह की बीमारियां होने का डर रहता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुछ जंक फूड ऐसे भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे ही 5 हेल्दी जंक फूड के बारे में बताने जा रहे हैं -


पॉपकॉर्न

कई लोग यह सोचकर पॉपकॉर्न नहीं खाते हैं कि यह हल्दी नहीं होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पॉपकॉर्न आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। पॉपकॉर्न खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख कम लगती है। इसमें मौजूद विटामिन, प्रोटीन और अन्य मिनरल्स पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करते हैं।

 

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है और इसमें अन्य चॉकलेट की तुलना में कम शुगर होती है। डार्क चॉकलेट हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। इसमें मौजूद पोटैशियम और कॉपर दिल संबंधी रोगों को रोकने में मदद करते हैं। डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन की अच्छी मात्रा होती है जिससे तनाव कम होता है। डार्क चॉकलेट का सेवन करने से चेहरे की झुर्रियां भी कम होती हैं।

 

आइसक्रीम 

आइसक्रीम को अनहेल्दी माना जाता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी और शुगर होती है। लेकिन कभी-कभी आइसक्रीम खाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स की अच्छी मात्रा होती है जो हमारी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।


पोटैटो चिप्स

आमतौर पर लोगों का यह मानना होता है कि पोटैटो चिप्स से मोटापा बढ़ता है। लेकिन अगर पोटैटो चिप्स एमएसजी (MSG) फ्री हो तो इससे आपको आलू में मौजूद पूरा पोषण मिल सकता है।


बर्गर 

बर्गर में काफी अधिक कैलोरी होती है इसलिए यह सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। लेकिन कभी-कभी बर्गर खाना आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकता है। बर्गर में टमाट,र लेट्यूस, प्याज और आलू जैसी सब्जियों का इस्तेमाल होता है जिससे शरीर को प्रोटीन और विटामिन मिलता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts