Health Tips: बेहतर नींद न आने के लिए आपका खानपान है जिम्मेदार, आज से डाइट में करें ये सुधार

  • अनन्या मिश्रा
  • May 23, 2023

Health Tips: बेहतर नींद न आने के लिए आपका खानपान है जिम्मेदार, आज से डाइट में करें ये सुधार

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद लेना काफी जरूरी होता है। लेकिन आजकल लोग अच्छी और गहरी नींद नहीं ले पा रहे हैं। न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि युवा भी इस समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में अच्छी नींद न आने के पीछे लंबे समय तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल, ऑफिस में कामकाज का दबाव होना या खऱाब लाइफस्टाइल का होना पाया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सही नींद लेने से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है और व्यक्ति ऊर्जा से भरा रहता है। अगर आप भी स्ट्रांग और ऊर्जावान रहना चाहते हैं तो अच्छी नींद जरूर लेनी चाहिए। इसके लिए आपको अपने खानपान में बदलाव करने की जरूरत होती है।


कैफीन का न करें इस्तेमाल

अक्सर लोग अपनी वर्क एबिलिटी को बढ़ाने के लिए कई बार चाय का सेवन करते हैं। बता दें कि चाय का अधिक सेवन करने से व्यक्ति की नींद में बाधा आती है और लंबे समय तक नींद नहीं आती है। ऐसे में अगर आप भी सोने से पहले कैफीन का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। वहीं लंबे समय तक सही और अच्छी नींद न लेने के कारण आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।


मसालेदार आहार का न करें सेवन

बता दें कि सोने से पहले अधिक मसालेदार आहार खाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि अधिक तला-भुना व मसालेदार खाने से कई बार सीने में जलन की समस्या होने लगती है। जिसके कारण अच्छी नींद नहीं आती है। मसालेदार भोजन खाने से हार्टबर्न की समस्या हो सकती है। यदि आप खाना खाकर फौरन बिस्तर पर चले जाते हैं, तो आपको इस आदत को भी बदलना चाहिए। क्योंकि खाना खाने के बाद फौरन लेटने से  एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है। वहीं स्लीप एपनिया की समस्या होने पर लक्षण अधिक बिगड़ सकते हैं।


हाई फैट-हाई प्रोटीन फूड

सोने से पहले चिकन जैसे हाई-प्रोटीन फूड आइटम्स का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि हमारा पाचन तंत्र नींद के दौरान 50 फीसदी तक काम करना बंद कर देता है। ऐसे में अगर आप हाई-प्रोटीन या हाई-फैट का सेवन करते हैं तो इसको पचने में काफी समय लग सकता है। वहीं शरीर को इसे डाइजेस्ट करने में भी एक्सट्रा मेहनत करनी पड़ती है। इससे आपकी नींद पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।


न करें ओवर ईटिंग

आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोग देर रात तक जगते रहते हैं। इस दौरान वह ऑफिस या अन्य कामों को पूरा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जितना देर रात तक जगते रहेंगे, उतना ही अंजाने में ओवर ईटिंग करते रहेंगे। जागते रहने से भूख अधिक लगती है और रात के दौरान लोग जंक फूड खाना अधिक पसंद करते हैं। इससे भी आपकी नींद प्रभाविक होती है और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा नहीं रहता है।


अच्छी नींद के लिए करें ये काम

अच्छी नींद लेने के लिए सोने से पहले कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। बता दें कि व्होल ग्रेन से बना टोस्ट या दलिया आदि का सेवन करना फायदेमंद होता है। यह नींद लाने वाले हार्मोन सेरोटोनिन को रिलीज करने के साथ ही इसको पचाने में भी अधिक समय नहीं लगाते हैं। इससे आपको अच्छी व गहरी नींद भी आती है। 


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Diet For Sound Sleep, Healthy Diet, Diet, Diet For Sound Sleep in Hindi, Sleep Disorder, Insufficient Sleep, Tips to get good sleep, Deep Sleep, बेहतर नींद,

Related Posts