सेहतमंद रहने के लिए जरुरी है प्रोटीन, आप भी फॉलो कर सकते हैं यह Protien Rich Diet


सेहतमंद रहने के लिए जरुरी है प्रोटीन, आप भी फॉलो कर सकते हैं यह Protien Rich Diet

स्वस्थ रहने के लिए सही खानपान बहुत जरुरी है। हमारे शरीर को सही तरह से काम करने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। तंदरुस्त रहने के लिए आपको अपने आहार में प्रोटीन युक्त चीज़ों को जरूर शामिल करना चाहिए। प्रोटीन से माँसपेशियों के विकास होता है और शरीर को ताकत मिलती है। शरीर में प्रोटीन की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। आज के इस लेख में हम आपको प्रोटीन युक्त वेजीटेरियन और नॉन वेजिटेरियन डाइट बताने जा रहे हैं -


प्रोटीन के वेजीटेरियन सोर्स 

सोया 

शाकाहारी लोगों के लिए सोया प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। सोया में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आप सोया की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं। 


दालें 

शाकाहारी लोगों को अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में दालें जरूर शामिल करनी चाहिए। दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आपको बता दें एक कप दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप दाल को रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं या सूप बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 


ड्राई फ्रूट्स 

ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट आदि भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं। भूख लगने पर आप कुछ ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी। 


पनीर 

पनीर भी प्रोटीन का अच्छा वेजीटेरियन सोर्स है। शाकाहारी लोगों को डाइट में पनीर को शामिल करना चाहिए। बता दें कि 100 ग्राम पनीर में लगभग 11 ग्राम प्रोटीन होता है। 


क्विनोआ

शाकाहारी लोगों को प्रोटीन की आपूर्ति के लिए अपनी डाइट में क्विनोआ शामिल करना चाहिए। बता दें कि आधा कप क्विनोआ में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है। आप चावल या पास्ता की जगह क्विनोआ का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


वेज प्रोटीन डाइट चार्ट 

नाश्ता : 1 बाउल स्प्राउट्स और सब्जियां + 1 गिलास सेब बादाम चिया सीड्स स्मूदी 

मिड मॉर्निंग स्नैक: 1 फल + 1 मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स 

लंच - 1 कटोरी टोफू और पालक क्विनोआ पुलाव + 1 कटोरी मिक्स वेज रायता 

इवनिंग स्नैक - 2 पीस पनीर टिक्का/ चना सलाद 

डिनर - 2 ओट्स चीला + 1 कटोरी सोया मटर की सब्जी की 


प्रोटीन के नॉन वेजीटेरियन - सोर्स 

चिकन 

नॉन-वेजीटेरियन लोगों के लिए चिकन एक अच्छा प्रोटीन सोर्स है। बता दें कि 100 ग्राम प्रोटीन में 25 ग्राम प्रोटीन होता है। आप ग्रिल्ड/स्टीम्ड/बेक्ड चिकन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।  


अंडा 

अंडा भी प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है। अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। रोजाना अंडे खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। बता दें कि एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है। आप अंडे को सब्जी या सलाद के रूप में खा सकते हैं। 


फिश 

नॉन-वेजीटेरियन लोग प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए फिश का सेवन कर सकते हैं। टूना और सामन जैसी मछलियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आप ग्रिल्ड या बेक्ड फिश को होनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 


नॉन वेज प्रोटीन डाइट चार्ट 

नाश्ता: टोस्ट - 3 अंडे + एक गिलास दूध 

मिड मॉर्निंग स्नैक: 1 फल + 1 मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स 

लंच - सलाद + रोटी/चावल+ सब्जी + चिकन (ग्रेवी/सूखा)

शाम: स्प्राउट्स/चिकन सलाद/चिकन रोटी रोल

डिनर : सूप + सलाद + फिश/चिकन (ग्रिल्ड/बेक्ड/स्टीम्ड)

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts