Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये दालें, जल्द होगा वेट लॉस

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 23, 2024

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये दालें, जल्द होगा वेट लॉस

आजकल बढ़ता वजन एक आम समस्या हो गई है। वेट लॉस के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। मोटे और थुलथुले पेट को हटाने के लिए लोग योग, एक्सरसाइज और महंगे-महंगे डाइट प्लान फॉलो करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि वेट कम करने के लिए फैंसी डाइट प्लान फॉलो करने और सही खानपान फोकस करने की जरूरत होती है। वहीं घर में मौजूद कुछ चीजें भी वेट लॉस में बेहद फायदेमंद होती हैं। इन्हीं में से एक हैं दालें। 


दालों में प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनके सेवन से वजन और मोटापा आसानी से कम करने में मदद मिलती है। लेकिन किन दालों के सेवन से वेट लॉस में मदद मिलती है, इस बारे में भी सही जानकारी होना जरूरी है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन दालों के सेवन से आप आसानी से अपना वेट लॉस कर सकते हैं।


मूंग दाल

वेट लॉस के लिए मूंगदाल बेस्ट मानी जाती है। मूंग दाल में विटामिन-सी, विटामिन बी-6, आयरन, फाइबर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम,पोटैशियम, कॉपर, फास्फोरस, नियासिन और थायमिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। फाइबर युक्त होने की वजह से मूंग दाल वेट लॉस और मोटापा घटाने में लाभकारी होती है। एक्सपर्ट्स की मानें, तो फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करती है। इससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है। बता दें कि मूंग दाल में लो कैलोरी पाई जाती है। इसको खाने से वेट लॉस होता है। आप मूंग दाल का चीला, इडली, खिचड़ी, स्प्राउट्स और सूट को डाइट में शामिल कर सकते हैं।


मटर की दाल

कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि मटर दाल का सेवन करने से आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं। अगर आप तेजी से वेट कम करना चाहते हैं तो मटर की दाल और इससे बनी डिशेज अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। क्योंकि मटर दाल में फाइबर और एमाइलोज नामक स्टार्च पाया जाता है। जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करती है। मटर की दाल में विटामिन, प्रोटीन, जिंक और आयरन आदि पाया जाता है, जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देता है। इसका सेवन करने से बीमारियों का खतरा भी कम होता है।


ब्लैक बीन्स

ब्लैक बीन्स में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। यह वेट लॉस में काफी मदद करती है। एक्सपर्ट्स की मानें, तो ब्लैक बीन्स में रेसिसेंट स्टार्च पाया जाता है, जो भूख को शांत करता है। इतना ही नहीं इसमें फाइबर होने की वजह से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ब्लैक बीन्स को आप सूप, सलाद और टैकोस में मिलाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।


नेवी बीन्स

बता दें कि नेवी बीन्स एक तरह की सफेद बीन्स है। इसमें प्रोटीन और फाइबर की अधिक मात्रा पायी जाती है। डायटिशियन की मानें, तो इसे खाने से मन को संतुष्टि मिलती है। जिससे भूख पर कंट्रोल होता है। नेवी बीन्स में कैलोरी की कम मात्रा में पाई जाती है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। आप नेवी बीन्स की स्टू, सब्जी और सलाद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Weight Management, Pulses For Faster Weight Loss, मूंग दाल, वेट लॉस, health tips, Weight Loss Diet Plan, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, वेट लॉस टिप्स, Moong Dal, Weight Loss Tips, Weight Loss, Pulses for Weight Loss

Related Posts