चावल या रोटी? जानिए क्या है आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद और क्यों


चावल या रोटी? जानिए क्या है आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद और क्यों

भारत में चावल और रोटी किसी भी व्यंजन का एक महत्व्पूर्ण हिस्सा हैं। कोई भी भारतीय व्यंजन चावल और रोटी के बिना अधूरा है। हालाँकि, भोजन में चावल और रोटी के बीच जंग काफी पुरानी है। काफी लंबे समय से इस बात को लेकर बहस होती चली आ रही है कि चावल और रोटी में से कौन सी चीज़ बेहतर है। कुछ लोगों का मानना है कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है तो कुछ लोगों का कहना है कि रोटी को पचने में बहुत समय लगता है। अब सवाल यह उठता है कि कौन सी बात को सही माना जाए? अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि चावल और रोटी में से कौन सी चीज़ हमारी सेहत के लिए बेहतर है तो आज हम आपकी यह कंफ्यूजन दूर कर देंगे। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हमें चावल खाना चाहिए या रोटी -         


रोटी में होता है ज्यादा सोडियम 

चावल और रोटी दोनों में ज़्यादा अंतर नहीं है। दोनों की कैलोरी वैल्यू और पोषक तत्व लगभग एक जैसे ही होते हैं। इन दोनों के पोषक तत्वों को देखा जाए तो सिर्फ सोडियम की मात्रा का फर्क है। चावल की तुलना रोटी में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 120 ग्राम गेंहू के आटे में 190 मिलीग्राम सोडियम होता है। जबकि, चावल में सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है। डॉक्टर्स के मुताबिक अगर आपको कोई ऐसी बीमारी है जिसमें सोडियम लेना मना है तो आपको रोटी की बजाय चावल खाना चाहिए। 


वेटलॉस में मददगार है रोटी 

चावल की तुलना रोटी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है जिससे पाचनक्रिया मजबूत बनती है। रोटी खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे ओवरईटिंग से बचा जा सकता है। यही वजह है कि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें रोटी खाने की सलाह दी जाती है। 


जल्दी पचता है चावल 

रोटी को पचाने में ज्यादा समय लगता है और यह ब्लड-शुगर लेवल को नियंत्रित रखती है। वहीं, चावल में ज्यादा मात्रा में स्टार्च होता है जिसकी वजह से यह पचाने में आसान रहता है। डॉक्टर्स के मुताबिक जिन लोगों का पेट ठीक नहीं रहता उनके लिए चावल बेहतर विकल्प है।  


रोटी में होते हैं अधिक पौष्टिक तत्व 

चावल के मुकाबले रोटी में ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। रोटी में पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में होता है। वहीं, चावल में कैल्शियम नहीं होता। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम और फॉस्फोरस भी रोटी से कम होता है। लेकिन चावल में रोटी मुकाबले फोलेट और विटामिन बी अधिक मात्रा में होता है। 


स्वास्थ्य के लिए दोनों है जरूरी 

डॉक्टर्स के मुताबिक चावल और रोटी दोनों ही सेहत के लिए अच्छे हैं। हालाँकि, चावल के मुकाबले रोटी में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह एक बेहतर विकल्प है। वहीं, चावल खाने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है जबकि रोटी खाने से ऐसा नहीं होता। डॉक्टर्स मानते हैं कि जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए चावल की तुलना में रोटी एक बेहतर विकल्प है। रोटी खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख भी कम लगती है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। लेकिन जिन लोगों को पाचन संबंधित परेशानी है उन्हें चावल खाने की सलाह दी जाती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts