नवरात्रि में खान-पान पर दें विशेष ध्यान, जानें नवरात्रि में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

  • Healthy Nuskhe
  • Oct 19, 2020

नवरात्रि में खान-पान पर दें विशेष ध्यान, जानें नवरात्रि में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 17 अक्टूबर यानि शनिवार से हो चुकी है। सनातन धर्म में नवरात्रि पर्व का विशेष महत्व है। शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि में माँ दुर्गा का धरती पर आगमन होता है। नवरात्रि के नौ दिनों में माँ दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-आराधना की जाती है। ऐसा माना जाता है कि माँ दुर्गा के हर रूप का अपना एक विशेष महत्व है और अलग-अलग रूपों की पूजा करने से अलग-अलग फलों की प्राप्ति होती है। प्रतिपदा के दिन कलश स्थापना के साथ ही नौ दिनों तक नवरात्रि पूजन की शुरुआत हो जाती है। शास्त्रों के अनुसार इन नौ दिनों में व्यक्ति को शुद्ध आचरण रखना चाहिए और सात्विक भोजन ग्रहण करना चाहिए। नवरात्रि में शुद्ध मन और सभी नियमों के साथ माँ दुर्गा का पूजन करने से माता की कृपा सदैव बनी रहती है। ऐसा माना जाता है कि इन नौ दिनों में माता को प्रसन्न करके सिद्धियाँ प्राप्त की जा सकती हैं। नवरात्रि में शुद्ध-शाकाहारी भोजन करना चाहिए और माँसाहार और धूम्रपान और शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ भक्त नवरात्रि के नौ दिनों में प्याज-लहसुन आदि का भी सेवन नहीं करते हैं क्योंकि इनकी गिनती भी राजसिक भोजन में की जाती है। जो लोग पूरे नौ दिनों तक नवरात्रि का व्रत रखते हैं उन्हें अपने आचरण और खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कई लोगों इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि नवरात्रि में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। कुछ लोगों को मानना होता है कि लहसुन-प्याज़ भी सब्जियाँ हैं इसलिए नवरात्रि में इनका सेवन किया जा सकता है तो कुछ लोग लहसुन-प्याज़ को सात्विक भोजन नहीं मानते हैं। आज हम आपकी ऐसी सभी दुविधाएँ दूर कर देंगे। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि नवरात्रि में किन चीज़ों का सेवन किया जा सकता है और कौन सी चीज़ें इन नौ दिनों में वर्जित होती हैं -


नवरात्रि में क्या खाना चाहिए

अगर आप नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो आप सिंघाड़े का आटा, कुट्टू का आटा, राजगिरा, समा का चावल, समा का आटा, साबूदाना और फूल मखाना खा सकते हैं। जो लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं वे इन चीज़ों से अलग-अलग डिश तैयार करके खा सकते हैं जिससे उन्हें व्रत रखने में ज्यादा दिक्कत ना आए। आप सिंघाड़े के आटे का हलवा, कुट्टू के आटे की पूड़ी, समा के चावल की खीर, साबूदाना की खिचड़ी आदि बनाकर व्रत में खा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: शारदीय नवरात्रि में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट कद्दू की सब्जी


नवरात्रि व्रत में आप सभी तरह के सूखे मेवे भी खा सकते हैं। आप काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता और किशमिश जैसे सूखे मेवे खा सकते हैं। इससे आपके शरीर को व्रत रखने के लिए ऊर्जा मिलेगी और भूख भी कम लगेगी। आप खीर या हलवे में सूखे मेवों का इस्तेमाल कर सकते हैं या थोड़े से घी में सूखे मेवों को हल्का सा भून कर भी खा सकते हैं।


नवरात्रि व्रत में आप सेंधा नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर और इलायची जैसे मसालों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप हरी मिर्च, अदरक, नींबू और हरी धनिया का सेवन कर सकते हैं।


नवरात्रि में आप सभी मौसमी फलों जैसे केला, सेब, आम, अनार, संतरा और अंगूर का सेवन कर सकते हैं। आप फलों का जूस बनाकर भी व्रत में पी सकते हैं। फलों में कई तरह के विटामिन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। नवरात्रि व्रत में फलों और जूस का सेवन करें जिससे आपको कमजोरी ना आए।    


नवरात्रि में आप चाय-कॉफी आदि का सेवन भी कर सकते हैं। चाय-कॉफी में आप मीठे के तौर पर चीनी, शक्कर और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।


अगर आप नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं तो हर थोड़ी देर में तरल पदार्थों का सेवन करते रहें ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो पाए। आप साधारण पानी के अलावा नींबू-पानी, नारियल-पानी, दूध और लस्सी का सेवन कर सकते हैं।



नवरात्रि व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए

नवरात्रि व्रत में शुद्ध-शाकाहारी भोजन ग्रहण करना चाहिए। नवरात्रि में आप चाहे व्रत रख रहे हों या नहीं, नौ दिनों तक माँसाहार और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपने नवरात्रि व्रत रखा है तो अनाज, लहसुन-प्याज, साधारण नमक, चिप्स, नमकीन-बिस्कुट, चॉकलेट या अन्य डिब्बा बंद चीज़ों का सेवन ना करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
navratri diet, what to eat in navratri, what not to eat in navratri, which food is prohibited during navratri, नवरात्रि में क्या खाना चाहिए, नवरात्रि में क्या नहीं खाना चाहिए, नवरात्रि में क्या खाना वर्जित है

Related Posts