पुरानी बीमारी को खत्म करने में असरदार ड्रैगन फ्रूट, ब्रेकफास्ट में जरूर जोड़ें


पुरानी बीमारी को खत्म करने में असरदार ड्रैगन फ्रूट, ब्रेकफास्ट में जरूर जोड़ें

ड्रैगन फ्रूट एक विशाल कैक्टस में उगता है, जो पास की चट्टानों और पेड़ों में एक बेल की तरह बढ़ता है। कैक्टस में रात को बड़े-बड़े फूल निकलते है, जिससे उन्हें  "लेडी ऑफ द नाइट" और "मूनफ्लॉवर" भी कहते । कैक्टस के फूलों के बाद पौधे पर फल उगने लगते हैं। इस फल को खाने के बहुत सी फायदे होते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

1. आहार से भरपूर होता है- ड्रैगन फ्रूट कैलोरी में कम होता है लेकिन आवश्यक विटामिन और खनिज का एक बेहतरीन पैक है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आहार फाइबर भी होता है। जो शरीर को इन चीजों की पूर्ति करने में काफी सहायक होता है। 

2. ब्लड शुगर/डायबिटीज को नियंत्रण में रखता है- ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट के आलावा बेटासानिन, फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड भी पाया जाता है। इन तत्वों में ब्लड शुगर और डायबिटीज को कम और नियत्रण में रखता है। 

3. दिल का रखे ख्याल- ड्रैगन फ्रूट में जो एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है उससे हृदय की धमनियों (आर्टरी) को कठोरता मिलती है।  हृदय की धमनियों (आर्टरी) की कठोरता बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। वहीं इस फल में पाए जाने वाले डायट्री फाइबर खून में केलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ने नहीं देते। 

4. कोलेस्ट्रोल- ड्रैगन फ्रूट को नियमित समय से खाने पर कोलेस्ट्रोल होने का खतरा नहीं बढ़ता। ड्रैगन फ्रूट में डायट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे बॉडी में कोलेस्ट्रोल नहीं बन पाता। 

5. पुरानी बीमारी को खत्म करता है- सूजन और शरीर में पाए जाने वाले बीमारी के कणों का मुकाबला करने का एक तरीका ड्रैगन फ्रूट जैसे एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाने से होगा। ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करके काम करते हैं, और शरीर में मौजूद कोशिका में दर्द और सूजन होने को रोकते हैं। 

6. आंत को स्वास्थ रखता है- आंतों में 100 ट्रिलियन माइक्रो ऑर्गनिज़मस का घर होता है जिसमें 400 से अधिक जीवाणुओं की प्रजातियां शामिल हैं। इन जीवाणुओं से अस्थमा और हार्ट की बीमारी सबसे ज्यादा लग जाती है। ड्रैगन फ्रूट में प्रीबायोटिक्स पाए जाते हैं जो अच्छे बैक्टीरिया के संतुलन को बेहतर बना देते है। 

7. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है-  ड्रैगन फ्रूट में विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन सी बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, विटामिन सी और कैरोटीनॉयड मुक्त कणों को बेअसर कर सकते हैं और नुकसान के खिलाफ आपकी सफेद रक्त कोशिकाओं की रक्षा कर सकते हैं। 

8. आर्थराइटिस- आर्थराइटिस यानी जोड़ों के दर्द से समस्या से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। इस समस्या में ड्रैगन फ्रूट खाना काफी फायदेमन्द होता है।  ड्रैगन फ्रूट में पोषक तत्व और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जो शरीर के जोड़ों में दर्द से मुक्ति दिलाते हैं। 

9. गर्भावस्था में फायदेमंद- गर्भावस्था के दौरान ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना काफी फायदेमन्द साबित होता है। गर्भावस्था में ड्रैगन फ्रूट खाने में महिलाओं को ऊर्जा और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते है जिससे बच्चा काफी हृष्ट-पुष्ट पैदा होता है। 

10. हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है- ड्रैगन फ्रूट में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। आयरन खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है इसलिए यह कहा जा सकता है कि ड्रैगन फ्रूट का उपयोग करके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

ड्रैगन फ्रूट को अपने खाने में जरूर शामिल करें। ड्रैगन फ्रूट शरीर में अधिकतर सारे पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं, इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts