Avoid Food Craving: अनलिमिडेट खाने की वजह से तेजी से बढ़ रहा वेट, तो ऐसे कंट्रोल करें अनहेल्दी क्रेविंग्स

  • अनन्या मिश्रा
  • Jan 22, 2024

Avoid Food Craving: अनलिमिडेट खाने की वजह से तेजी से बढ़ रहा वेट, तो ऐसे कंट्रोल करें अनहेल्दी क्रेविंग्स

कुछ लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है। तो वहीं कुछ लोगों की आदत होती है कि पेट भरा होने के बाद भी उनको जंक फूड या फास्ट फूड खाने की आदत होती है। भूख लगना काफी अच्छी बात होती है। लेकिन हद से ज्यादा भूख लगना अच्छी बात नहीं होती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें से एक कारण यह भी हो सकता है कि आपमें कुछ शारीरिक कमियां हों। जिसके कारण आपको हर समय भूख लगती है और आप इस वजह से अनलिमिटेड खाते हैं। जब आप अनलिमिटेड खाते हैं तो आपका तेजी से वेट बढ़ने लगता है।


वहीं वजन बढ़ने पर आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं। इसलिए आपको फूड क्रेविंग पर कंट्रोल करने के साथ हेल्दी आदतों को अपनाना चाहिए। ऐसे में अगर आपको भी फूड क्रेविंग होती है, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको फूड क्रेविंग से छुटकारा पाने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।


तैयार करें डाइट प्लान

फूड क्रेविंग से बचने के लिए आपका डाइट चार्ट पोषणयुक्त होना चाहिए। अगर आप पोषणयुक्त डाइट लेते हैं, तो आपका पेट हमेशा भरा रहेगा। जब पेट भरा रहेगा तो आपको खाने का मन नहीं होगा। इसलिए ध्यान रखें कि आप हमेशा ताजा बना खाना ही खाएं।


खुद को रखें शांत 

कई बार भावनात्मक कंडीशन के कारण भी हमें हर वक्त कुछ मीठा खाने की इच्छा होती रहती है। ऐसे में आप खुद की इमोशनल परिस्थितियों और तनावों को अनदेखा करने की गलती न करें। खुद को शांत रखनें और किसी भी तरह के तनाव या चिंता से दूर रहें।


इन बातों का रखें ध्यान

मीठे पेय पदार्थों की जगह एक गिलास गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

कई बार नींद पूरी न हो पाने की वजह से भी फूड क्रेविंग की समस्या होती है। इसलिए 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद जरूर लेना चाहिए।

हमेशा खाने की शुरूआत मीठी चीजों से करनी चाहिए। 

अपनी डाइट में सोंठ जरूर शामिल करें।

हेल्दी हैबिट्स अपनाएं।

रिफाइड कार्ब्स की जगह कॉर्न फ्लोर कार्ब्स का सेवन करें।

रोजाना खाना खाने के बाद कम से कम दो सौ कदम जरूर टहलना चाहिए।

खाना खाने के बाद छोटी इलायची, मीठी सुपारी, लौंग या सौंफ आदि का सेवन कर सकते हैं।

इसके साथ ही जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Tips To Avoid Food Craving, Food Craving, ओवरईटिंग, Avoid Food Craving, फूड क्रेविंग, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Weight Loss Foods, Control Food Cravings, Overeating, Food Craving In Dieting

Related Posts