Diet Tips: खुद को रखना चाहते हैं फिट एंड फाइन तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, एनर्जी से भरे रहेंगे आप

  • अनन्या मिश्रा
  • Jun 12, 2023

Diet Tips: खुद को रखना चाहते हैं फिट एंड फाइन तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, एनर्जी से भरे रहेंगे आप

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल काफी बिजी हो गई है। लोगों के पास सेल्फ केयर का भी समय नहीं होता है। वहीं कुछ लोग तो इतना बिजी होते हैं कि वह सही से खाना भी नहीं खाते हैं। बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो अपने बिजी शेड्यूल से अपने लिए थोड़ा समय निकालते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग हेल्दी चीजों की जगह अनहेल्दी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। जिसके कारण उन्हें थोड़े से ही काम के बाद कमजोरी लगने लगती हैं। लेकिन इसके बाद भी वह जल्दी पकने वाला खाना ज्यादा पसंद करते हैं। 


इस खाने में प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड फूड्स, रेडी टू ईट फूड्स आदि शामिल होते हैं। जिन्हें खाकर आपका पेट तो भर जाता है लेकिन इसके सेवन से आप हेल्दी नहीं रहते हैं। इन चीजों के सेवन से शरीर अंदर से खोखला होता रहता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। आज हम इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर हेल्दी बन सकते हैं।


हरी सब्जियां

अपनी डाइट में कम से कम एक हरी सब्जी को जरूर शामिल करें। हरी सब्जी के सेवन से आपकी शरीर को एनर्जी मिलती है। हरी सब्जियों को अधिक नहीं पका कर खाना चाहिए। ताकि आपके शरीर को अधिक मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त हो सकें। 


बाजरा और ज्वार

गर्मियों के मौसम में आप अपनी डाइट में रागी, ज्वार, बाजरा जैसे साबुत अनाजों से बनी रोटियों, फूड्स आदि को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से आपको किसी भी तरह की परेशानी या थकान आदि का सामना नहीं करना होगा। वहीं आप हेल्दी भी बने रहेंगे।


दाल 

दोपहर के खाने में दाल जरूर शामिल करना चाहिए। दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो आपकी आंखों के लिए भी हेल्दी होता है। वहीं दाल के सेवन से शरीर में जान आती है। 


ड्राईफ्रूट

रोजारा 3-4 भिगोए हुए बादाम और 1-2 अखोरट जरूर खाने चाहिए। बादाम के सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। वहीं अखरोट के सेवन से आपके दिमाग की कार्यक्षमता दुरुस्त होती है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Diet Tips, Diet Tips In Hindi, Diet, Health Tips, Health Tips In Hindi, Health, हेल्थ, हेल्थ टिप्स,

Related Posts