Food Tips: शाकाहारी लोग को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 फूड्स, फिट और हेल्दी रहेंगे आप

  • अनन्या मिश्रा
  • Aug 10, 2023

Food Tips: शाकाहारी लोग को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 फूड्स, फिट और हेल्दी रहेंगे आप

स्वस्थ और संतुलित आहार स्वस्थ शरीर की निशानी है। शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते हैं। लेकिन जो डाइट आप फॉलो करते हैं, क्या उसमें सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शाकाहारी यानी की वेजिटेरियन लोगों में कुछ खास विटामिन और पोषक तत्वों की कमी पाई जाती है। जिसकी कमी को पूरा करने के लिए लोग तेजी से सप्लीमेंट्स की तरफ बढ़ रहे हैं। ऐसे लोगों को अपनी डाइट में कुछ विशेष सुधार किए जाने की जरूरत होती है। 


आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको शाकाहारी आहार के डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही यह भी बताएंगे की आपके खाने में कौन से फूड्स सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं। इन फू़ड्स के सेवन से नींद और कमजोरी की समस्या नहीं होती है और आपका शरीर लंबे समय तक हेल्दी बना रहता है।


ओमेगा-3

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शाकाहारी लोगों में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तत्वों की कमी देखी जाती है। इसलिए उन्हें अपने भोजन में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए। जो इसकी कमी को पूरा कर सकें। शाकाहारी लोग अंडा और मछलियां नहीं खा सकते हैं। ऐसे में उन्हें अपनी डाइट में सीड्स और नट्स को शामिल करना चाहिए। आपको बता दें कि शरीर और दिमाग के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी लाभकारी होता है।


चिया सीड्स

स्वस्थ रहने के लिए शाकाहारी लोगों को अपनी डाइट में चिया सीड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से उन्हें कई तरह के जरूरी पोषक तत्वों मिलेंगे। इसको अपना डाइट में शामिल करने से आपका पाचन बेहतर रहेगा। बता दें कि चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा पाया जाता है और फाइबर व प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 


अखरोट 

ड्राई फ्रूट्स में अखरोट स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में सेहतमंद लोगों को अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट में पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं। यह हमारे मस्तिष्क के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अखरोट काफी अच्छा होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Vegetarian, Foods, Diet, Foods For Vegetarian, Vegetarian People, Foods For Vegetarian People, Food Tips, Food Tips In Hindi, डाइट, डाइट प्लान, डाइट टिप्स

Related Posts