इन चीजों का करें सेवन आसानी से कम हो जाएगा आपका वजन


इन चीजों का करें सेवन आसानी से कम हो जाएगा आपका वजन

आज के समय में हर कोई और स्लिम एंड ट्रिम दिखना चाहता है। ऐसे में सवाल यह है कि आप किस तरह से अपने वजन को घटाएं और अपने आप को और ज्यादा आकर्षित बना सकें। किसी ने सही कहा है कि आज के समय में लोग सीरत से ज्यादा सूरत पर मरते हैं और अब तो यह ट्रेंड चल गया है। यदि आप आकर्षित और सुंदर देखना चाहते हैं तो आज के कुछ आसान टिप्स आपके लिए बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होगी। कई महिलाएं और पुरुष अपने शरीर को फिट रखने के लिए और वजन कम करने के लिए दिन-रात जिम करते हैं और महंगे महंगे ट्रीटमेंट के गैनर्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनसे उनको किसी भी तरह का असरदार फायदा नहीं होता। इन सब चीजों के बाद भी अगर आप वजन कम करने का मूड बना रहे हैं तो आपको कुछ पोषक चीजों का सेवन करना होगा जिससे कि आपकी डाइट अच्छी बने और आप वजन कम करने में सफल हो सके। हम आपको ऐसे नट्स के बारे में बताएंगे जोकि आपका वजन कम करने में बहुत ही ज्यादा सहायता करेंगे। वजन कम करने में नट्स बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं क्योंकि इनके अंदर पर्याप्त तत्व मौजूद होते हैं जिनके सेवन से आप बहुत ही आसानी से अपने शरीर का वजन कम कर सकते हैं।


1.बादाम


आमतौर पर आपने सुना होगा कि बादाम हमारे दिमाग के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, जो लोग बादाम का नियमित रूप से सेवन करते है उनका दिमाग बहुत ज्यादा तेज होता है। हालांकि बहुत ही कम लोगों को पता हैकि यदि आप बादाम का इस्तेमाल करते हैं या उसका सेवन करते हैं तो आपका वजन कम हो सकता है। बादाम के अंदर काफी फैट्स मौजूद होता हैं जो कि शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अंदर फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसे खाने से लंबे समय तक भूख का एहसास बिल्कुल नहीं होता। इसमें मोनोसैचुरेटेड फ्रेंड भी अच्छी मात्रा में होता है जो की बॉडी मास इंडेक्स को बैलेंस रखता है।


2.पिस्ता


क्या आपने कभी सोचा है की पिस्ता आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से पिस्ते का सेवन जरूर करें क्योंकि इसके अंदर भरपूर फाइबर मौजूद रहता है जोकि लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता। साथ ही पेट भरे रहने का एहसास शरीर में बनाए रखता है। पिस्ते का सेवन करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की वजन कम करने में ओवर डाइटिंग होने से रोकता है। इसके अंदर मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज को बढ़ाते हैं।


3.अखरोट


इसका सेवन आपने ज्यादातर घरों में बने हुए खाने में किया होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसके इस्तेमाल से आप अपने वजन को घर बैठे कम कर सकते है। इसमें मौजूद मिनरल्स ओमेगा 3,फैटी एसिड, प्रोटीन फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट सभी पेट को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होते हैं। अखरोट मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को काफी तेज करता है और वजन कम करने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है। साथ ही इसके अंदर ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद है जिनकी वजह से व्यक्ति को कम भूख लगती है।है।


4.पीनट


सर्दियों के मौसम में आप मूंगफली का सेवन बहुत ही ज्यादा खुश होकर करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि मूंगफली यानी पीनट के सेवन से आप अपने वजन को भी बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं। इसके अंदर मौजूद फाइबर प्रोटीन और हेल्दी फैट्स वजन को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होते है। यदि आप पीनट का सेवन करते हैं तो यह आपकी भूख को शांत कराने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है जिसकी वजह से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती।


5.हेज़लनट


यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हेज़लनट का इस्तेमाल जरूर करें। इसके अंदर डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जोकी वजन से संबंधित सभी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। यदि आप इसका सेवन करेंगे तो यह आपकी पाचन क्रिया को भी अच्छी तरह से बनाए रखेगा। साथ ही आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी जिसकी वजह से आप अपना वजन कम करने में सफल हो जाएंगे।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts