शुगर यानी डायबिटीज जैसी बीमारी से निजात पाने के लिए आजमाइए ये घरेलू जूस


शुगर यानी डायबिटीज जैसी बीमारी से निजात पाने के लिए आजमाइए ये घरेलू जूस

आज के समय में लोग जिस तरह से अपनी भागदौड़ की जिंदगी में व्यस्त हैं उन सभी कारणों की वजह से वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते। कई ऐसी बीमारियां होती हैं जिनका बचाव करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। यदि एक बार वह बीमारी हमारे शरीर में हो जाती है तो फिर उन बीमारियों से निजात पाना आसान नहीं है। वह बीमारी जीवन भर हमें परेशान करती हैं, उन्हीं में से एक है डायबिटीज। आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को डायबिटीज यानी शुगर की परेशानी आपको देखने को मिल जाएगी। यह आज के समय में काफी ज्यादा होने वाली बीमारियों में से एक है। लोग इससे निजात पाने के लिए ना जाने कितने प्रत्यन करते हैं। वे इस बीमारी से निजात नहीं पा पाते। शुगर यानी डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जोकि शरीर को दीमक की तरह खत्म कर देती है। लोग बड़े-बड़े अस्पतालों से लेकर बड़े-बड़े डॉक्टरों तक से अपना इलाज करवाते हैं लेकिन इस बीमारी को जड़ से खत्म नहीं कर पाते। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू जूस जिन्हें आप घर पर बनाकर ही शुगर के लेवल को कम कर सकते हैं और यदि आप इन्हें नियमित रूप से पीते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को अच्छा बनाने में काफी ज्यादा मदद करेंगे।


पपीते का जूस


पपीते के जूस की मदद से आप अपने शरीर में शुगर लेवल कम कर सकते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि पपीते का जूस हमारे शरीर के अंदर शुगर यानी डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकता है। यह बात आपको पढ़ने में काफी अटपटी लग रही होगी लेकिन यह बात एक शोध में साबित हुई है कि पपीते के जूस के इस्तेमाल से आप अपने शुगर लेवल को काफी ज्यादा कम कर सकते हैं। पपीते के जूस का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। सबसे जरूरी बात यह है कि पपीते के पत्ते का जूस कैसे बनाएं क्योंकि सही तरीके से पपीते के पत्तों का जूस बनना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसके इस्तेमाल से डायबिटीज के रोगियों का ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है साथ ही जो लोग पपीते के जूस का प्रतिदिन सेवन करते हैं उनके शरीर में कैंसर का खतरा बहुत ही कम हो जाता है। इन सबके अलावा भी पपीता और उसका जूस हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही सादा फायदेमंद होता है।


आंवले का जूस


भारत एक ऐसा देश है जहां पर प्रकृति ने बहुत कुछ दिया है, भारत की धरती पर कई ऐसे प्राकृतिक फल और औषदिया हैं जिनके इस्तेमाल से हम बड़ी से बड़ी बीमारी को खत्म कर सकते हैं। ऐसे ही शुगर की बीमारी से निजात पाने के लिए आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा आंवला। वैसे तो आंवले का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा और बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है साथ ही यह कई तरह की बीमारियों को खत्म करने में भी मदद करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आमले की मदद से आप शुगर यानी डायबिटीज से भी निजात पा सकते हैं। जो लोग लंबे समय से इस बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए आंवला एक तरह से रामबाण है। आंवले के जूस से आपके शरीर के अंदर इंसुलिन के प्रति अधिक क्रियाशील बनाता है। जिससे इंसुलिन का अवशोषण बढ़ जाता है और ब्‍लड शुगर लेवल में गिरावट आती है। इसी वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवले का जूस बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। साथ ही इसका जूस प्राकृतिक रूप से मधुमेह को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है। डायबिटीज यानी शुगर को कंट्रोल करने के लिए आपको रोज सुबह खाली पेट 20 ml आंवले का जूस पीना चाहिए।


करेले का जूस


करेला एक ऐसी सब्जी है जिसे लोग खाना ज्यादा पसंद नहीं करते। करेले का स्वाद काफी कड़वा होता है जिसके कारण लोग इसे खाने से काफी ज्यादा बचते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके इस्तेमाल से आप शुगर लेवल मेंटेन कर सकते हैं और यदि आप शुगर यानी डायबिटीज के मरीज हैं तो करेले का जूस आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। इसलिए यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप प्रतिदिन खाली पेट और करेले के जूस का सेवन करें। स्वाद के लिए आप उसके अंदर शुगर फ्री भी डाल सकते हैं। यदि आप इसका लगातार सेवन करते हैं तो निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य में बदलाव आएगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts