Liver Detox Naturally: लिवर में जमा हो गया है टॉक्सिन पदार्थ, तो इन तरीकों से करें डिटॉक्स

  • अनन्या मिश्रा
  • Nov 28, 2023

Liver Detox Naturally: लिवर में जमा हो गया है टॉक्सिन पदार्थ, तो इन तरीकों से करें डिटॉक्स

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। क्योंकि लिवर हमारे शरीर से जहरीले रसायन यानी की टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है। इसके अलावा यह पित्त का उत्सर्जन कर इंजाइम को सक्रिय करता है। इसके अलावा यह प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में भी सहायक होता है। लीवर विटामिन ए, मिनरल्स और आयरन का स्टोरेज भी करता है। वहीं लिवर को मजबूत और स्वस्थ बनाने में फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज का अहम रोल होता है। 


लिवर को साफ करने के लिए लिवर डिटॉक्स की आवश्यकता होती है। ऐसे में लिवर को समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप भी लिवर डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कब और कैसे लिवर को डिटॉक्स करना चाहिए। 


कब करना चाहिए लिवर डिटॉक्स

मुंह व शरीर से बदबू आना

तनाव व चिंता होना

अनहेल्दी फील करना

त्वचा पर खुजली होना

गैस और पेट फूलना

मूड स्विंग होना

एनर्जी की जरूरत

दाने-धब्बे होना

मीठे की क्रेविंग

पेट में गड़बड़


जानिए क्या है लिवर डिटॉक्स

आपको बता दें कि लिवर डिटॉक्स क्लींज और फ्लश का एक ऐसा प्रोसेस हैं, जो आपके शरीर से टॉक्सिंस यानी की विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा वेट कम करने और सेहत को बेहतर बनाता है। अगर आपको बार-बार एलर्जी आदि हो रही है, तो समझ जाना चाहिए कि आपके लिवर को डिटॉक्स की जरूरत है। 


कैसे करें लिवर डिटॉक्स


गर्म पानी और नींबू

अगर आप गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीते हैं, तो यह आपके लिवर को साफ करने में मदद करता है। यह आपके शरीर से टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालता है। लिवर डिटॉक्स के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से जबरदस्त लाभ मिलता है।


हल्दी का सेवन

हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी लिवर डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो हल्दी का सेवन बढ़ा देना चाहिए। बता दें कि हल्दी एंजाइम बूस्टर का काम करती है। इसके सेवन से पेट के अंदर गए टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।


सब्जियों का सेवन

ब्रोकली, सरसों का साग, पालक और गहरे रंग की सब्जियों में क्लींजिंग कंपाउंड पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर विषाक्त पदार्थ खत्म हो जाते हैं और लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। ऐसे में आप चाहें तो लिवर डिटॉक्स के लिए इन सब्जियों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।


आंवला

आंवले का जूस हमारे लिवर को साफ करने में फायदेमंद होता है। आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। जो हमारे शरीर से टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है।


चिया सीड्स ओट्स खिचड़ी

इसके अलावा लिवर डिटॉक्स के लिए आपको चिया सीड्स और ओट्स से बनी खिचड़ी का सेवन करना चाहिए। यह फाइबर की तरह काम करता है और लिवर की सफाई में मदद करता है। चिया सीड्स और ओट्स से बनी खिचड़ी लिवर में चिपके जिद्दी फैट और ट्राईग्लिसराइड को कम करता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Liver Detox, Liver Detox Naturally, Liver detox tips, लिवर डिटॉक्स, लिवर डिटॉक्स टिप्स, Liver Detox Foods, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Liver detox tips in hindi

Related Posts