डाइट में ये सब्जियां करें शामिल और फिर देखें कमाल

  • कंचन सिंह
  • Jul 09, 2019

डाइट में ये सब्जियां करें शामिल और फिर देखें कमाल

यदि आप वज़न कम करने की सोच रहे हैं, लेकिन आपसे बहुत ज़्यादा डाइटिंग और एक्सरसाज़ नहीं होने वाला तो आप कुछ खास तरह की सब्ज़ियों को अपनी डाइट में शामिल करके वज़न घटा सकते हैं। दरअसल, कुछ स्टार्च फ्री सब्ज़ियों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जबकि मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो वज़न कम करने के साथ ही आपको हेल्दी भी बनाता है।

पालक

पोषक तत्वों से भरपूर पालक वज़न घटाने वालों के लिए बेहतरीन सब्ज़ी हैं। इसे खाने से बेली फैट कम होता है। आमतौर पर पालक बच्चों को पसंद नहीं आता ऐसे में आप उन्हें पालक के परांठे या पूरी बनाकर खिला सकती हैं। पालक में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी और के, मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज भी काफी मात्रा में पाया जाता है। वज़न घटाने के लिए दोपहर और रात के खाने में पालक ज़रूर खाएं।

हरी मटर

हरे मटर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। इसमें फैट और केलोस्ट्रॉल नहीं होता इसलिए इसे वज़न घटाने वाली सब्ज़ी माना जाता है। हरी मटर को सब्जी, सलाद, सैंडविच, दलिया, शोरबा में डालकर खा सकते हैं।

गाजर

गाजर में कैलोरी की मात्रा बहुत कम और पोषक तत्व भरपूर होते हैं इसलिए वज़न कम करने वालों के लिए यह बेस्ट सब्जी मानी जाती है। एक कप कटी गाजर में 50 कैलोरी होती है। गाजर में बीटा कैरोटीन भी होता है जो आंखों की अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी है। इसके अलावा यह विटामिन्स और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है।

चुकंदर

बीटरूट या चुंकदर में कैलोरी का मात्रा बहुत कम होती है और फैट भी नहीं होता। जिन लोगों को हीमोग्लोबिन की कमी है उनके लिए भी बीटरूट बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जिससे इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती। बीटरूट में मिनरल्स और विटामिन भरपूर होते हैं।

मूली

ठंडी के मौसम में मिलने वाली ताज़ी मूली भी वज़न घटाने में मदद करती है। इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक मात्रा में होता है जिसकी वजह से मूली खाने के लंबे समय तक भूख नहीं लगती। फाइबर की वजह से पेट भरा रहता है और आप अतिरिक्त कुछ भी खाने से बच जाते हैं।

कद्दू

भले ही यह सब्ज़ी बहुत लोगों को पसंद नहीं आती है, लेकिन वज़न घटाने में यह मदद करता है। इसमें भरपूर फाइबर और कम कैलोरी होती है। जिससे इसे खाने के बाद देर तक पेट भरा रहता है।

ब्रोकली

पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकोली खाने से भी वज़न घटाने में मदद मिलती है। ब्रोकली खाने से पेट जल्दी भर जाता है, सात ही इसमें ऐसे एल्कलॉइड्स होते हैं जो वज़न घटाने में मदद करते हैं।  

पत्तागोभी

यह भी वेटलॉस में मदद करने वाली सब्ज़ी है। पत्तागोभी शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को फैट में बदलने से रोकती है और फैट को गलाने में भी मदद करती है। यदि आप रात के खाने में पत्तागोभी खाते हैं तो आपका वज़न तेजी से कम होगा। पत्तागोभी को सलाद के रूप में खा सकते हैं।

लौकी

लौकी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और मिनरल से भरपूर होती है। इसमें कैलोरी और फैट बहुत कम होता है इसलिए ये वजन घटाने में मदद करती है। लौकी की सब्ज़ी खाने के साथ ही आप इसका जूस भी पी सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips,weight loss,vegetables,obesity,weight loss tips,how to reduce weight,tips for obesity reduction,वज़न घटाना,सब्ज़ियां,हेल्थ टिप्स,वजन,पोषक तत्व,डायटिंग,वजन कम करने के टिप्स

Related Posts