Health Benefits: इन फूड्स में चिकन और अंडे से 50 गुना ज्यादा मिलेगा प्रोटीन और आयरन, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

  • अनन्या मिश्रा
  • Oct 05, 2023

Health Benefits: इन फूड्स में चिकन और अंडे से 50 गुना ज्यादा मिलेगा प्रोटीन और आयरन, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

हमारे शरीर को कई सारे विटामिन और पोषक तत्वों की जरूरत होती है। उसी तरह हमारे शरीर को प्रोटीन की भी बहुत आवश्यकता होती है। सबसे ज्यादा प्रोटीन मांस में पाया जाता है और जो लोग मीट, मांस खाते हैं उनको प्रोटीन की कमी नहीं होती है। लेकिन जो लोग सिर्फ शाकाहारी भोजन ही करते हैं, उनको प्रोटीन और आयरन की आवश्यकता होती है।

 

कुछ लोगों का मानना है कि मांसाहारी भोजन करना चाहिए, जिससे आपके शरीर को प्रोटीन मिल सके। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि किन शाकाहारी चीजों का सेवन करने से प्रोटीन और आयरन अच्छी खासी मात्रा में मिल सकती है।    


फूलगोभी का करें सेवन

अगर आप शाकाहारी भोजन करना ही पसंद करते हैं और आपको शाकाहारी भोजन में ही प्रोटीन चाहते हैं तो आप फूलगोभी का सेवन करें। फूलगोभी में कैलोरीन, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन और पोटेशियम के साथ-साथ प्रोटीन भी पाया जाता है। ज्यादातर लोगों को फूलगोभी पसंद होती है। ये बनाने में भी काफी आसान होती है। फूलगोभी की सब्जी की या पराठे, पकौड़ी आदि बनाकर इसके सेवन किया जाता है।


मटर को डाइट में करें शामिल

प्रोटीन पाने के लिए आपको मटर का भी सेवन करना चाहिए। मटर आपको सर्दियों में आसानी से मिल जाएगी, ये प्रोटीन का भी काफी अच्छी होती है। इसके अलावा आलू मटर, पनीर मटर की सब्जी या फिर कई अन्य सब्जियों में भी मटर का सेवन किया जाता है। प्रोटीन पाने के लिए मक्के का भी सेवन किया जाता है। मक्के में फाइबर की भी काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है।


खाएं सूखे बेर

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो आप सूखे बेर का सेवन जरूर करें। इसके साथ ही जूस का भी सेवन करना चाहिए। सूखे बेर शरीर में आयरन के साथ पोटैशियम की भी पूर्ति करता है। सूखे बेर ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।

  

आयरन के लिए इन फलों का करें सेवन

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो केला, शहतूत, सेब, और अनार आदि फलों का सेवन करना चहिए। हालांकि इन फलों में आयरन की मात्रा थोड़ी कम होती है, लेकिन यह हमारे शरीर में फाइबर और प्रोटीन जैसे दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। शरीर में आयरन की पूर्ति से शरीर फिट रहता है और इसके सेवन से आपको बीमारी भी नहीं होगी।  

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
High rich Protein Vegetables, Protein Vegetables, Health Benefits, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Highest Protein Vegetables, Iron Rich Vegetables, आयरन वाली सब्जियां, प्रोटीन, विटामिन

Related Posts