वजन घटाने के लिए साथ में खाएं ये चीज़ें, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी


वजन घटाने के लिए साथ में खाएं ये चीज़ें, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

आजकल की सुस्त जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण मोटापे की समस्या आम हो गई है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस बीमारी का शिकार हैं। मोटापा ना सिर्फ देखने में बुरा लगता है बल्कि अपने साथ कई अन्य बीमारियाँ भी लेकर आता है। यदि आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली और खान-पान की आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे। वेट लॉस के लिए लोग कई चीजों को अपनी डाइट से बाहर करते हैं तो कई चीजों को अपनी डाइट में शामिल भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं जिन्हें साथ में खाने से आसानी से वजन कम करने में मदद मिलती है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड कंबीनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी -


गर्म पानी के साथ नींबू और शहद 

आपने अक्सर देखा होगा कि जो वजन घटाना चाहते हैं वह सुबह गुनगुने पानी में नींबू शहद मिलाकर पीते हैं। दरअसल गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर में जमा जहरीले पदार्थ बाहर निकलते हैं और इससे शरीर में जमा चर्बी भी कम होती है। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं।


ग्रीन टी और नींबू 

वेट लॉस के लिए ग्रीन टी को भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी में भरपूर मात्र में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और इसमें कैलरी की मात्रा भी बहुत कम होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दिन में दो से तीन कप ग्रीन टी पिएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और वजन घटाने में मदद मिलेगी। आप चाहें तो बेहतर परिणाम के लिए ग्रीन टी में नींबू का रस डालकर भी पी सकते हैं।


अंडा और पालक 

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे मांसपेशियां मजबूत होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अंडे के साथ पालक को भी शामिल करें। एक शोध में पाया गया है कि आयरन से भरपूर पालक को अंडे के साथ खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है।


सेब और पीनट बटर 

सेब एक ऐसा फल है जिसे अभी क्लोज के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो सेब के साथ पीनट बटर का सेवन करें। पीनट बटर में मौजूद मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसेचुरेट फैट से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख भी कम लगती है। सेब के साथ पीनट बटर खाने से इंसुलिन मेटाबॉलिज्म भी सही रहता है और वेट लॉस में मदद मिलती है।


सलाद और ऑलिव ऑयल 

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद जरूर शामिल करना चाहिए। इनके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी कम लगती है। वहीं सलाद में ओलिव ऑयल शामिल करने से फायदा दोगुना बढ़ जाता है। ऑलिव ऑयल में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट वजन घटाने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts