Health Tips: दिल को सेहतमंद बनाए रखने में फायदेमंद हैं ये ड्राई फ्रूट्स, आज से ही शुरू कर दें खाना

  • अनन्या मिश्रा
  • Aug 23, 2023

Health Tips: दिल को सेहतमंद बनाए रखने में फायदेमंद हैं ये ड्राई फ्रूट्स, आज से ही शुरू कर दें खाना

ड्राई फ्रूट्स खाने में बहुत ही टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होते हैं। इनके सेवन से व्यक्ति को सेहत संबंधी कई फायदे मिलते हैं। आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स को स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं। इसके अलावा इन्हें पकवानों में शामिल करके भी खाया जा सकता है। आप ड्राई फ्रूट्स को हलवा और खीर जैसे डिशेज में शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो शेक और स्मूदी आदि में भी ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ड्राई फ्रूट्स दिल की सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। आइए जानते हैं इन ड्राई फ्रूट्स के बारे में...


अखरोट

बता दें कि अखरोट में हेल्दी फैट पाया जाता है। इसके साथ ही अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। इसके सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है। इससे पाचन सही होता है। इसके लिए आप अखरोट को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। फिर अगले दिन सुबह इनको खा लें।


काजू

काजू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। काजू में मैंगनीज, मैग्नीशियम, प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया दाता है। काजू के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। आप चाहें तो काजू को रोस्ट कर या फिर कच्चा भी खा सकते हैं। साथ ही काजू करी भी बनाकर खा सकते हैं। बता दें कि काजू करी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी होती है।


बादाम

बादाम खाने से याददाश्त बढ़ने के साथ ही हार्ट के लिए भी अच्छा होता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। बता दें कि बादाम बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और यह वेट लॉस में काफी फायदेमंद होता है। 


मूंगफली

मूंगफली में गुड फैट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाया जाता है। इसके सेवन से एनर्जी लेवल बढ़ता है। यह दिल संबंधी रोगों के खतरे को कम करता है। बता दें कि मूंगफली का सेवन आपको कैंसर और अल्जाइमर जैसी समस्याओं से बचाता है।


पिस्ता

पिस्ता ऊपर से भले ही सख्त होता है, लेकिन इसके अंदर मौजूद नट्स सेहद के लिए लाभकारी होते हैं। पिस्ता के सेवन से ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखने के लिए सहायक होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Dry Fruits, Health Tips, Health Tips In Hindi, Health, Benefits of eating dry fruits, heart health, ड्राई फ्रूट्स, अखरोट, पिस्ता, काजू, बादाम

Related Posts