Dry Skin Treatment: ड्राई स्किन की ऐसे करें देखभाल, रूखी और बेजान त्वचा भी खिल उठेगी

  • अनन्या मिश्रा
  • Nov 15, 2023

Dry Skin Treatment: ड्राई स्किन की ऐसे करें देखभाल, रूखी और बेजान त्वचा भी खिल उठेगी

ड्राई स्किन होने पर कई तरह की समस्या होने लगती है, ड्राई स्किन होने पर त्वचा का खुरदरा होना, पोर्स का बड़ा होना, स्किन पर पपड़ी बनना आदि समस्या होती है। ऐसा ड्राई स्किन होने की वजह से होता है। ड्राई स्किन काफी ज्यादा रफ होती है। जिसके कारण एजिंग इफेक्ट अधिक नजर आने लगता है।

 

इस तरह की त्वचा पर सिर्फ एक तरह की नहीं बल्कि कई तरह की समस्या होती हैं। ड्राई स्किन पर मेकअप करना भी थोड़ा मुश्किल होता है। वहीं कई बार स्किन की ड्राईनेस काफी तकलीफदेह होती है। हांलाकि यह समस्या क्योरेबल है, ड्राई स्किन की सही देखभाल करने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। 


ड्राई स्किन के उपाय

ड्राई स्किन से निजात पाने के लिए कीवी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। कीवी फ्रूट में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। बता दें कि विटामिन सी आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है।


ड्राई स्किन अंदरूनी कारणों से हो सकती है और इसके बाहरी कारण भी हो सकते हैं। इस स्थिति में हमें अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए। ऐसे में अधिक से अधिक तरल पदार्थ लेना चाहिए और खाने में प्रोटीन, विटामिन जैसी चीजों की मात्रा बढ़ानी चाहिए। ड्राई स्किन को सही करने के लिए फल और रंग-बिरंगी सब्जियों का प्रयोग अधिक करें। 


अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप अपनी स्किन को मॉश्चराइज करें। इसके साथ ही आप कुछ घरेलू उपाय भी करें।  घरेलू उपाय करने से आपकी त्वचा नेचुरल होने के साथ-साथ बेहद इफेक्टिव भी होगी।


यदि आपकी त्वचा रूखी है तो नहाने से पहले अपनी स्किन पर अच्छी तरह से तिल के तेल या नारियल के तेल से मालिश कर लें। मालिश करने के बाद नहाने के पानी में एक चम्मच तेल डालें और उस पानी से नहाएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा रूखी नहीं रहेगी। 


इसके अलावा नहाते समय हार्ड सोप या बहुत सुगंधित साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए और न ही बहुत ज्यादा फेसवॉश या सोप का प्रयोग करना चाहिए। इसकी जगह पर आप ग्लिसरीन बेस सोप का इस्तेमाल कर सकतें हैं।


बता दें कि अपनी डाइट में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, ओमेगा और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।


अगर आपकी स्किन ड्राई है तो रात को सोने के दौरान अपने फेस पर क्रीम जरूर लगाएं। या फिर आप अपनी क्रीम में विटामिन ई भी अलग से मिला सकते हैं। इससे आपके फेस की ड्राईनेस काफी तेजी से कम होगी। 


नहाने के दौरान आप सोप की जगह बेसन, मलाई और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा चेहरे को साफ करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। फिर बेसन, मलाई और नींबू के रस का पेस्ट बनाकर हल्के हाथों से फेस पर लगाएं। फिर साफ पानी से धो लें। इससी आपकी त्वचा की डीप क्लींजिंग होती है और स्किन ड्राई भी नहीं होती है।


डीप मॉश्चराइज क्रीम

डीप मॉश्चराइज क्रीम बनाने के लिए आप 50 ग्राम शिया बटर में 50 ग्राम बी वैक्स में मिलाकर इसे डबल बॉयलर में पिघला लें। फिर इसमें 10 विटामिन ई के करीब 10 कैप्सूल मिलाने के अलावा 30 ग्राम नारियल तेल भी मिला लें। इसके अलावा आप चाहें तो खुशबू के लिए इसमें इसेंशियल ऑयल भी मिला सकती हैं। इन सबको अच्छे से मिक्स करने के बाद कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस तरह से आपकी डीप मॉइश्चराइजिंग क्रीम तैयार हो जाएगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Home remedies for dry skin, dry skin, dry skin care, dry skin tips, ड्राई स्किन, ड्राई स्किन के लक्षण, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, ड्राई स्किन के उपाय, Home remedies, Dry Skin Treatment

Related Posts