औषधीय गुणों से भरपूर हैं अरबी के पत्ते, BP से लेकर वजन घटाने तक में है कारगर


औषधीय गुणों से भरपूर हैं अरबी के पत्ते, BP से लेकर वजन घटाने तक में है कारगर

आपने अरबी की सब्जी तो खाई ही होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अरबी के साथ-साथ इसके पत्तों को भी खाया जाता है।  जी हाँ, आप अरबी के पत्तों की  सब्जी या पकौड़े बनाकर खा सकते हैं।  ये पत्ते खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।  इनमें विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटैशियम और ऐंटि-ऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से अरबी के पत्तों का सेवन करने से आप हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल समेत कई अन्य बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।  आज हम आपको अरबी के पत्तों के कुछ फायदे बताने जा रहें हैं, जिन्हें पढ़ कर आप भी इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करेंगे।  


ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल  

अरबी के पत्ते का सेवन हाई बीपी की समस्या से राहत दिलाने में बहुत फायदेमंद है।  अरबी के पत्ते में सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।  


वजन कम करने में सहायक

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अरबी के पत्तों का सेवन करिए। इसके पत्ते में डाइटरी फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर के मेटाबोलिज्म को बढाकर वेट लॉस में मदद करता है।  

पेट संबंधी रोगों से मुक्ति

अगर आपको अपच, गैस और एसिडिटी जैसी पेट संबंधी समस्याएं हैं तो अपनी डाइट में अरबी के पत्ते ज़रूर शामिल करें। अरबी के पत्तों की सब्जी या इसके पत्तों को पानी में उबाल कर पीने से पेट से जुड़ी परेशानियों में लाभ मिलता है।  


जोड़ों के दर्द से राहत

अगर आपको जोड़ों में दर्द रहता है तो आपको नियमित रूप से अरबी के पत्तों का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही तवे पर गाय का घी लगा कर इन पत्तों को सेंक कर ज्वाइंट्स की सिकाई करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।  


आँखों की रोशनी करे तेज़

अरबी के पत्ते विटामिन ए से भरपूर होते हैं जो आँखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।  अरबी के पत्तों का सेवन करने से आँखों की रोशनी तेज़ होती है और साथ ही मायोपिया और मोतियाबिंद जैसी बीमारियों की रोकथाम में भी मदद मिलती है।  


कैंसर से करे बचाव

अरबी के पत्तों में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो साधारण सर्दी-जुकाम से लेकर कुछ तरह के कैंसर तक में बचाव करता है।


त्वचा के लिए फायदेमंद

अरबी के पत्ते स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं।  अगर आप चेहरे पर दानों से परेशान हैं तो इन पत्तों को जलाकर इसकी राख को नारियल के तेल में मिक्स करके चेहरे पर लगाने से दानों की समस्या में फायदा होगा।  


कोलेस्ट्रॉल करे नियंत्रित

अरबी के पत्ते शरीर में बढ़ी हुई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में काफी असरदार हैं।  इसमें मौजूद मेथियोनिन और फाइबर, शरीर में ट्राइग्लिसराइड को तोड़कर हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।  


 

अरबी के पत्ते आयरन और फोलेट जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं जिनसे शरीर में एनीमिया यानी खून की कमी की समस्या दूर होती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts