सावधान! ज़रा संभल कर खाइए गुड़ वरना आपके स्वास्थ्य को हो सकते हैं ये नुकसान

  • Healthy Nuskhe
  • Oct 07, 2020

सावधान! ज़रा संभल कर खाइए गुड़ वरना आपके स्वास्थ्य को हो सकते हैं ये नुकसान

गुड़ ना सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि यह इसके सेवन से हमारे स्वास्थ्य को भी कई लाभ होते हैं। गुड़ में आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जहाँ एक ओर गुड़ खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है, वहीं दूसरी तरफ गुड़ का अत्यधिक सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ भी हो सकती हैं। गुड़ में अधिक मात्रा में कार्बोहायड्रेट, शुगर और कैलोरी होती है इसलिए इसका सेवन ध्यान से करना चाहिए। यदि गुड़ स्वच्छ तरीके से तैयार ना गया किया गया हो तो इससे इंफेक्शन हो सकता है। यही कारण है कि हमेशा शुद्ध और स्वच्छ तरीके से बना अच्छी क्वालिटी वाला गुड़ ही खाना चाहिए। आज के इस लेख में हम आपको गुड़ खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में जानकारी देंगे -  


वजन बढ़ने का खतरा 

गुड़ में अधिक मात्रा में शुगर और कैलोरी होती है इसलिए जो लोग वजन घटाना चाहते हों उन्हें गुड़ खाने से परहेज करना चाहिए। 100 ग्राम गुड़ में लगभग 385 कैलोरी होती है, इसलिए अधिक मात्रा गुड़ का सेवन करने से जल्दी वजन बढ़ सकता है। हालांकि, कभी-कभी और कम मात्रा में गुड़ खाने से कोई नुकसान नहीं होता। 


नाक से खून निकलना

गुड़ की तासीर गर्म होती है इसीलिए सर्दियों में गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। सर्दियों में गुड़ खाने से शरीर में गर्माहट आती है लेकिन गर्मी के मौसम में गुड़ का सेवन करने से कुछ लोगों को नाक से खून निकलने की समस्या हो जाती है। 


शुगर बढ़ने का खतरा 

चीनी की तुलना में गुड़ ज्यादा पौष्टिक होता है, यही कारण है कि शुगर के मरीजों को चीनी की बजाय गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अधिक मात्रा में गुड़ खाने से ब्‍लड शुगर की समस्‍या बढ़ सकती है। 10 ग्राम गुड़ में 9।7 ग्राम शुगर होती है इसलिए गुड़ का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए। 


शरीर में सूजन का खतरा 

जिन लोगों को गठिया की समस्या होती है उन्हें ज्यादा मात्रा में गुड़ खाने से बचना चाहिए। गुड़ में अधिक मात्रा में सुक्रोज पाया जाता है जो गठिया की बीमारी में नुकसान पहुंचता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि सुक्रोज शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ मिलकर शरीर में जलन सूजन पैदा करता है, इसलिए गठिया के मरीज़ों को गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। 


पेट में इंफेक्शन होने का खतरा 

अगर गुड़ स्वच्छ और सही तरीके से तैयार ना किया गया हो तो इससे पेट में कीड़े होने का खतरा रहता है। गुड़ ज्‍यादातर गांवों में बनाया जाता है, जहां इसे तैयार करते समय स्वच्छता पर ज़्यादा ध्‍यान नहीं दिया जाता है। इस वजह से इसमें अशुद्धता रह जाती है जिससे स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
side effects of eating jaggery, how eating jaggery is dangerous for health, health issues die to eating jaggery, गुड़ खाने के नुकसान, गुड़ खाने से स्वास्थ्य को नुकसान

Related Posts